क्या गौतम गंभीर की सैलरी राहुल द्रविड़ से अधिक होगी? जानें कितना होगा अंतर

गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) भारतीय क्रिकेट टीम के नए हेड कोच नियुक्त किए गए हैं। BCCI ने मंगलवार, 09 जुलाई को यह घोषणा की। गंभीर ने राहुल द्रविड़ की जगह ली, जिनका कार्यकाल 2024 टी20 वर्ल्ड कप के बाद समाप्त हो गया था।

गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) भारतीय क्रिकेट टीम के नए हेड कोच नियुक्त किए गए हैं। BCCI ने मंगलवार, 09 जुलाई को यह घोषणा की। गंभीर ने राहुल द्रविड़ की जगह ली, जिनका कार्यकाल 2024 टी20 वर्ल्ड कप के बाद समाप्त हो गया था। अब सवाल उठता है कि गौतम गंभीर को इस नई भूमिका में कितनी सैलरी मिलेगी? क्या उनकी सैलरी पूर्व हेड कोच राहुल द्रविड़ से अधिक होगी?

राहुल द्रविड़ की सैलरी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पूर्व भारतीय हेड कोच राहुल द्रविड़ को सालाना 12 करोड़ रुपये की सैलरी मिलती थी। यानी कि उनकी मासिक सैलरी 1 करोड़ रुपये थी। टीम इंडिया का हेड कोच होना एक हाई प्रोफाइल जॉब है, और इसलिए BCCI इस पद के लिए अच्छी सैलरी देती है। राहुल द्रविड़ ने नवंबर 2021 से जून 2024 तक टीम इंडिया के हेड कोच के रूप में काम किया।

गौतम गंभीर की संभावित सैलरी

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो गौतम गंभीर को राहुल द्रविड़ से अधिक सैलरी मिल सकती है, यानी सालाना 12 करोड़ रुपये से भी ज्यादा। हालांकि, अभी तक गंभीर की सैलरी के आधिकारिक आंकड़े सामने नहीं आए हैं। लेकिन, यह संभावना जताई जा रही है कि उन्हें राहुल द्रविड़ से ज्यादा सैलरी मिलेगी।

गंभीर का कार्यकाल

गौतम गंभीर का कार्यकाल श्रीलंका दौरे से शुरू होगा। वर्तमान में भारतीय टीम ज़िम्बाब्वे दौरे पर है। इसके बाद 27 जुलाई से 7 अगस्त के बीच भारतीय टीम श्रीलंका दौरे पर तीन टी20 और तीन वनडे मैच खेलेगी। इसी सीरीज से गंभीर बतौर हेड कोच अपने कार्यकाल की शुरुआत करेंगे। गंभीर का कार्यकाल 31 दिसंबर 2027 तक रहेगा। इस दौरान उनकी कोचिंग में भारतीय टीम कई महत्वपूर्ण आईसीसी टूर्नामेंट्स खेलेगी, जिनमें 2026 का टी20 और 2027 का वनडे वर्ल्ड कप भी शामिल हैं।

वर्ल्ड कप विजेता हैं गंभीर

गौतम गंभीर वर्ल्ड कप विजेता खिलाड़ी हैं। भारतीय टीम ने 2007 में पहला टी20 वर्ल्ड कप जीता था, जिसमें गंभीर शामिल थे। इसके बाद 2011 में भारतीय टीम ने वनडे वर्ल्ड कप का दूसरा खिताब जीता था, और इस विनिंग टीम में भी गौतम गंभीर का महत्वपूर्ण योगदान था।

Related Articles

Back to top button