हरियाणा में PM पद के लिए किसे मिली बढ़त? MOTN सर्वे के नतीजे कर रहे हैरान, राहुल गांधी का बढ़ा कद

चुनाव आयोग द्वारा हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद राज्य में राजनीतिक हलचल तेज हो गई है। सभी प्रमुख राजनीतिक दल मतदाताओं को लुभाने में जुट गए हैं।

चुनाव आयोग द्वारा हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद राज्य में राजनीतिक हलचल तेज हो गई है। सभी प्रमुख राजनीतिक दल मतदाताओं को लुभाने में जुट गए हैं। कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (AAP) जहां सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (BJP) को सत्ता से बेदखल करने की कोशिश कर रही हैं, वहीं बीजेपी सत्ता में बने रहने के लिए पूरी ताकत लगा रही है। इसी बीच, एक सर्वे सामने आया है, जो बताता है कि हरियाणा में इस बार किसकी सरकार बन सकती है।

इंडिया टुडे और सी वोटर ने मिलकर ‘मूड ऑफ द नेशन’ सर्वे किया है, जिसमें इस बात का विश्लेषण किया गया है कि अगर आज चुनाव होते हैं, तो हरियाणा में किसकी सरकार बन सकती है और प्रधानमंत्री के लिए राज्य के लोगों की पहली पसंद कौन है। आइए, जानते हैं इस सर्वे के नतीजे क्या कहते हैं।

प्रधानमंत्री पद के लिए नरेंद्र मोदी पहली पसंद, लेकिन राहुल गांधी भी पीछे नहीं

सर्वे के अनुसार, प्रधानमंत्री पद के लिए हरियाणा के 51% लोगों की पहली पसंद अब भी नरेंद्र मोदी हैं, जबकि 41% लोग विपक्ष के नेता राहुल गांधी को पसंद करते हैं। ‘मूड ऑफ द नेशन’ का यह सी वोटर सर्वे 15 जुलाई, 2024 से 10 अगस्त, 2024 के बीच किया गया था, जिसमें 1,36,463 लोगों ने हिस्सा लिया।

सांसदों और विधायकों के प्रदर्शन पर जनता की राय

सर्वे के मुताबिक, हरियाणा में 29% लोग अपने सांसदों के प्रदर्शन से संतुष्ट हैं, जबकि 21% लोग कुछ हद तक संतुष्ट हैं। हालांकि, 38% लोग सांसदों के कामकाज से असंतुष्ट नजर आए। वहीं, विधायकों के प्रदर्शन को लेकर 33% जनता संतुष्ट है, 20% लोग कुछ हद तक संतुष्ट हैं, जबकि 40% लोग विधायकों के कामकाज से नाराज दिखे।

विपक्ष की भूमिका पर जनता का विचार

सर्वे में विपक्ष की भूमिका को लेकर भी सवाल किए गए। इसके मुताबिक, हरियाणा में 31% लोग विपक्ष की भूमिका से संतुष्ट हैं, 22% लोग कुछ हद तक संतुष्ट हैं, जबकि 34% लोग विपक्ष के कामकाज से असंतुष्ट हैं। इस सर्वे से यह स्पष्ट होता है कि विपक्ष भी जनता की उम्मीदों पर पूरी तरह खरा नहीं उतर पा रहा है। हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर 1 अक्टूबर को मतदान होगा, जबकि चुनाव के नतीजे 4 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।

हरियाणा का सियासी समीकरण

हरियाणा की वर्तमान सत्ता पर बीजेपी काबिज है। 2019 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी 36.7% वोट शेयर के साथ 40 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनी थी। कांग्रेस को 28.2% वोट मिले थे और वह 31 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही थी। दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी (JJP) ने 14.9% वोट शेयर के साथ 10 सीटें जीती थीं। इसके अलावा, हरियाणा लोकहित पार्टी ने एक सीट पर जीत हासिल की थी, जबकि 7 निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनाव जीतने में सफल रहे थे। हालांकि, कोई भी पार्टी अपने दम पर बहुमत हासिल नहीं कर पाई थी, जिसके बाद बीजेपी ने जेजेपी, हरियाणा लोकहित पार्टी और निर्दलीय विधायकों के समर्थन से सरकार बनाई थी।

Related Articles

Back to top button