मौसम अपडेट: अगले 24 घंटों में यूपी, पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना; आईएमडी ने जारी किया अलर्ट | पूर्ण पूर्वानुमान जांचें

मौसम अपडेट: मौसम विभाग (IMD) ने पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तराखंड, राजस्थान, गुजरात, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, असम, नागालैंड, त्रिपुरा में अत्यधिक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। , मिजोरम और 9 राज्यों हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गोवा, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल में भारी बारिश का अलर्ट।

 

मौसम अपडेट: 2 जुलाई 6 को मानसूनी बारिश ने पूरे देश को अपनी चपेट में ले लिया

अपने निर्धारित समय से कुछ दिन पहले। पूर्वोत्तर राज्य अधिकतर तीव्र बारिश, संबंधित भूस्खलन और बाढ़ की स्थिति से प्रभावित होते हैं। इसके चलते मणिपुर में गुरुवार तक स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। साथ ही पिछले कुछ दिनों में बारिश से जुड़ी घटनाओं के कारण नागालैंड में पांच लोगों की मौत हो गई है.

मौसम विभाग (IMD) ने पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तराखंड, राजस्थान, गुजरात, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, असम, नागालैंड, त्रिपुरा, मिजोरम और में अत्यधिक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। 9 राज्यों हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गोवा, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल में भारी बारिश का अलर्ट।

अगले 24 घंटों में इन इलाकों में बारिश का अलर्ट

स्काइमेट का अनुमान है कि अगले 24 घंटों में उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश होगी। पूर्वोत्तर भारत, बिहार, झारखंड, दिल्ली, पूर्वी गुजरात, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़ और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, साथ ही कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश भी हो सकती है। जबकि पश्चिम बंगाल, पूर्वी राजस्थान, विदर्भ, ओडिशा, केरल, हिमाचल प्रदेश, सौराष्ट्र, कच्छ और लक्षद्वीप के गंगा के मैदानी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, रायलसीमा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और तमिलनाडु में हल्की बारिश की उम्मीद है।

अगले तीन दिनों के लिए मौसम का पूर्वानुमान

मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के दौरान देश के उत्तर-पश्चिम और मध्य क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ-साथ बिजली गिरने और गरज के साथ बारिश होने का अनुमान लगाया है। 3 और 4 जुलाई को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। अगले तीन दिनों के दौरान उत्तराखंड के अलग-अलग इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। 4 से 6 जुलाई तक नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, असम और मेघालय के अलग-अलग इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की उम्मीद है। 5 से 7 जुलाई तक मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की उम्मीद है।

Related Articles

Back to top button