दिल्ली- NCR में पलटा मौसम, आंधी के बाद तेज बारिश, गर्मी से मिली राहत

नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली (Delhi Weather Update) में शनिवार शाम मौसम बदला. कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश (Heavy Rain) हुई. बारिश ने बढ़ती गर्मी से लोगों राहत पहुंचाई. दिल्ली के कनॉट प्लेस, जनपथ, राजपथ सहित कई इलाके में तेज हवा के साथ भारी बारिश देखने को मिली है. मौसम विभाग के मुताबिक, आगे दो दिन दिल्ली में बारिश की संभावना है. कुछ इलाकों में गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, अगले 2 घंटों के दौरान पूरी दिल्ली और एनसीआर, हरियाणा, यूपी और राजस्थान के कुछ हिस्सों में और आसपास के क्षेत्रों में 20-50 किमी / घंटा की गति के साथ हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ गरज और तेज हवाएं चलने की संभावना है.

गुरुवार को  दिल्ली का न्यूनतम तापमान 31.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा गया था. मौसम विभाग के विशेषज्ञों की मानें तो पहली जुलाई को जितनी गर्मी रिकॉर्ड की गई है. इससे पहले पिछले 9 सालों में दिल्लीवासियों ने कभी महसूस नहीं की. साल 2012 के जुलाई में राजधानी का तापमान 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. बढ़ती गर्मी को लेकर मौसम विज्ञान विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया था.

दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से लगातार गर्मी बढ़ रही थी. अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने लगा था. ऐसे में जबकि मानसून सिर पर है, दिल्ली में पड़ रही गर्मी लोगों का जीना मुहाल कर रखा था . गर्मी के मारे घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया था. बाहर लू चल रही थी, जिसको लेकर मौसम वैज्ञानिकों ने सतर्कता बरतने के निर्देश दिए थे. बुधवार को इस मौसम का सबसे गर्म दिन रहा था, जिसके मद्देनजर वैज्ञानिकों ने यलो अलर्ट जारी किया था.

मानसून की देरी ने बढ़ाई गर्मी

मौसम विभाग के वैज्ञानिकों का मानना है कि दिल्ली में पड़ रही तीखी गर्मी, मानसून में देरी की वजह से है. अगले कुछ दिनों तक लोगों को 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा का तापमान झेलना पड़ सकता है. आपको बता दें कि मौसम विज्ञान केंद्र ने मध्य जून तक दिल्ली में मानसून के पहुंचने का अनुमान लगाया था. 12 से 15 जून तक मानसूनी वर्षा के आसार जताए थे. यह भी बताया गया था कि आम तौर पर दिल्ली में 27 जून से मानसूनी बारिश शुरू हो जाती है, लेकिन इस साल ऐसा नहीं हुआ. दिल्लीवासियों के लिए मानसून का इंतजार बढ़ता ही जा रहा है.

Related Articles

Back to top button