नई-नई चीजों का इस्तेमाल कैंसर का खतरा बढ़ा रहा है

घर में इस्तेमाल होने वाली कई चीजें और खाने-पीने के सामान कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च नेशनल कैंसर रजिस्ट्री प्रोग्राम की रिपोर्ट के अनुसार, 2022 में देश में कैंसर के मरीजों की संख्या 14.60 लाख थी

घर में इस्तेमाल होने वाली कई चीजें और खाने-पीने के सामान कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च नेशनल कैंसर रजिस्ट्री प्रोग्राम की रिपोर्ट के अनुसार, 2022 में देश में कैंसर के मरीजों की संख्या 14.60 लाख थी, जो 2025 तक बढ़कर 15.70 लाख तक पहुंच सकती है। इसलिए सभी को सावधानी बरतनी चाहिए।

कैंसर को लेकर कई भ्रम और सवाल लोगों के मन में होते हैं। उनमें से एक बड़ा सवाल यह है कि क्या खाने को गर्म करने के लिए एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल करना कैंसर का कारण बन सकता है। आइए जानते हैं इस सवाल का जवाब और इसके पीछे की सच्चाई।

किचन में कैंसर का खतरा बढ़ाने वाली चीजें

  1. प्लास्टिक के बर्तन
    • फैक्ट चेक: खाना बनाने या रखने के लिए प्लास्टिक के बर्तन कैंसर का खतरा बढ़ा सकते हैं। प्लास्टिक की बोतल में रखा पानी पीना हानिकारक हो सकता है। इसमें मौजूद माइक्रो प्लास्टिक सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं। प्लास्टिक की बॉटल में बिस्फेनॉल ए (BPA) नाम का केमिकल कंपाउंड पाया जाता है, जो इंसानी शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है।
  2. नॉन-स्टिक कुकवेयर
    • फैक्ट चेक: कई रिसर्च में पाया गया है कि नॉन-स्टिक पैन में खाना पकाने से PFCs कोटिंग धुएं के रूप में निकलती है, जो लीवर को नुकसान पहुंचा सकती है और पाचन के लिए खतरनाक हो सकती है। इससे कैंसर का भी खतरा रहता है।
  3. एल्युमिनियम के बर्तन
    • फैक्ट चेक: एल्युमिनियम के बर्तनों में खाना पकाने से किडनी और फेफड़ों से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। एल्युमिनियम के कण कैंसर का खतरा पैदा कर सकते हैं।
  4. एल्युमिनियम फॉयल पेपर
    • फैक्ट चेक: एल्युमिनियम फॉयल पेपर में खाना पैक करने से कैंसर का खतरा साबित नहीं हुआ है। हालांकि, एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाने में 2-5 मिलीग्राम एल्युमिनियम होता है, जो शरीर में जिंक के अवशोषण में रुकावट बनता है। कैंसर तो नहीं, लेकिन इससे सेहत को अन्य खतरनाक नुकसान हो सकते हैं।
  5. प्लास्टिक चॉपिंग बोर्ड
    • फैक्ट चेक: प्लास्टिक के चॉपिंग बोर्ड से कई तरह की बीमारियां और इंफेक्शन फैल सकते हैं। गीले चॉपिंग बोर्ड से छोटे-छोटे प्लास्टिक कण शरीर में पहुंचकर कैंसर का खतरा भी पैदा कर सकते हैं।

इस प्रकार, हमारे किचन में मौजूद कई चीजें कैंसर का खतरा बढ़ा सकती हैं। इन चीजों से बचकर रहना और स्वस्थ आदतें अपनाना महत्वपूर्ण है।

Related Articles

Back to top button