आने वाला कानून व्यक्तियों को डिजिटल समाचार प्रसारक बर्नडकास्टर्स;

ये प्रस्तावित प्रावधान एक व्यापक दृष्टिकोण का हिस्सा हैं जिसमें एक नई डिजिटल समाचार प्रसारक श्रेणी, स्ट्रीमिंग सेवाओं और डिजिटल समाचार प्रसारकों से संबंधित मध्यस्थों और सोशल मीडिया मध्यस्थों के लिए नए दायित्व शामिल हैं,

जो “सीधे प्रसारित होते हैं या प्रसारण नेटवर्क का उपयोग करते हैं”।

ये प्रस्तावित प्रावधान एक व्यापक दृष्टिकोण का हिस्सा हैं जिसमें एक नई डिजिटल समाचार प्रसारक श्रेणी, स्ट्रीमिंग सेवाओं और डिजिटल समाचार प्रसारकों से संबंधित मध्यस्थों और सोशल मीडिया मध्यस्थों के लिए नए दायित्व शामिल हैं, और, पिछले प्रसारित संस्करण से एक बड़े बदलाव में 2023 में, ऑनलाइन विज्ञापन को लक्षित करने वाले प्रावधानप्रसारकों और नेटवर्क ऑपरेटरों के लिए सामान्य दायित्वों में अब आपदाओं और प्राकृतिक आपदाओं के दौरान सरकार की प्रत्यक्ष विदेशी निवेश नीति और मानक संचालन प्रक्रियाओं का अनुपालन भी शामिल है, जो पारंपरिक के लिए ऐसे नियमों के समान है।

310 प्लेटफॉर्म, जियो थिंग्स के माध्यम से, दोपहिया वाहनों के लिए स्मार्ट मोबिलिटी समाधान बाजार में, जहां ईवी बाजार 2025 के अंत तक 10,000 करोड़ रुपये तक पहुंचने का अनुमान है, जिसमें 3 मिलियन से अधिक वाहन सड़क पर हैं और 50 की सीएजीआर से बढ़ रहे हैं। जियो थिंग्स के एक बयान के मुताबिक, पांच साल में %।

भारत में जियो के साथ मीडियाटेक के सहयोग का उद्देश्य हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में उनकी संयुक्त ताकत का लाभ उठाना है।विधेयक के तहत, किसी भी कार्यक्रम के संदर्भ में एक “मध्यवर्ती डायरी” को परिभाषित किया गया है, जिसका अर्थ है “कोई भी व्यक्ति जो किसी अन्य व्यक्ति, ग्राहक या उपयोगकर्ता की ओर से उस कार्यक्रम को होस्ट, प्राप्त, संग्रहीत, प्रदर्शित या प्रसारित करता है या उस कार्यक्रम के संबंध में कोई भी सेवा प्रदान करता है और इसमें सोशल मीडिया मध्यस्थ, विज्ञापन मध्यस्थ, इंटरनेट सेवा प्रदाता, ऑनलाइन खोज इंजन और ऑनलाइन बाज़ार शामिल हैं”।

यह सरकार को सोशल मीडिया प्लेटफार्मों और ऑनलाइन विज्ञापन मध्यस्थों के लिए अलग-अलग उचित परिश्रम दिशानिर्देश निर्धारित करने की भी अनुमति देता है, और सभी मध्यस्थों को “उचित जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता होती है, जिसमें इसके मंच पर ओटीटी ब्रॉडकास्टर्स और डिजिटल न्यूज ब्रॉडकास्टर्स से संबंधित जानकारी भी शामिल है।”

‘ओटीटी प्रसारण सेवा’ की परिभाषा, जिसे अब आईटी नियम 2021 के अनुरूप लाने के लिए ‘ऑनलाइन क्यूरेटेड सामग्री के प्रकाशक’ के रूप में भी जाना जाता है, को संशोधित किया गया है।

एक प्रसारण सेवा पढ़ें जहां समाचार और करंट के अलावा अन्य क्यूरेटेड कार्यक्रम, किसी व्यक्ति द्वारा प्रसारित करने के लिए लाइसेंस प्राप्त या अनुबंधित, ऑन-डिमांड या लाइव उपलब्ध कराए जाते हैं, जिसमें एक वेबसाइट, सोशल मीडिया मध्यस्थ के अलावा ग्राहकों तक सीमित नहीं है। या कोई अन्य ऑनलाइन ओथियम, एक व्यवस्थित व्यवसाय, पेशेवर या व्यावसायिक गतिविधि के हिस्से के रूप में”क्यूरेशन” को “कौशल, अनुभव या विशेषज्ञ ज्ञान का उपयोग करके ऑनलाइन सामग्री या जानकारी का चयन, संगठन और प्रस्तुति” के रूप में परिभाषित किया गया है।

विज्ञापन मध्यस्थ श्रेणी, जिसमें “एक मध्यस्थ शामिल होगा जो इंटरनेट पर विज्ञापन स्थान खरीदने या बेचने या ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर विज्ञापन लगाने में सक्षम बनाता है, विज्ञापन का समर्थन किए बिना खरीदारी करता है, और इसमें कोई शामिल नहीं होगा विज्ञापनदाता या प्रसारक जैसा कि नियमों के तहत परिभाषित है”।

नियामक सैंडबॉक्स बनाने के प्रावधानों के साथ-साथ समुद्री डकैती से निपटने के प्रावधान भी शामिल किए गए हैं।स्ट्रीमिंग सेवाओं और डिजिटल समाचार प्रसारणकर्ताओं द्वारा अपने संचालन के बारे में केंद्र सरकार को जानकारी की कमी पर अब आपराधिक दंड नहीं लगाया जाएगा।

Related Articles

Back to top button