UP: पावर कॉर्पोरेशन अब ड्रोन से पकड़ेगा बिजली चोरी, तैयारी शुरु

प्रयागराज. यूपी पावर कार्पोरेशन लिमिटेड (UPPCL) अब बिजली चोरी रोकने के लिए कड़े कदम उठाने की तैयारी कर रहा है. इसके लिए केन्द्र सरकार की रीवैम्प्ड योजना के तहत एलटी लाइन अंडर ग्राउंड करने की भी तैयारी की जा रही है. प्रयागराज (Prayagraj) शहर में ज्यादातर हाईटेंशन लाइनों को पहले ही अंडर ग्राउंड किया जा चुका है. रीवैम्प्ड योजना के तहत अंडर ग्राउंड लाइनें बिछाने के लिए मोहल्लों में सर्वे का काम भी शुरू कर दिया गया है.

इसके साथ ही बिजली चोरी से विभाग होने वाले नुकसान को रोकने के लिए अब घनी आबादी में ड्रोन कैमरे के जरिए बिजली चोरी पकड़ी जायेगी. विद्युत विभाग के अधिकारी ड्रोन कैमरे के इस्तेमाल के लिए जिला प्रशासन से अनुमति लेने की भी तैयारी कर रहे हैं. ड्रोन के जरिए घनी आबादी वाले इलाकों में जहां पर कटिया डालकर बड़े पैमाने पर बिजली चोरी की जाती है उसे पकड़ा जायेगा. इसके साथ ही बिजली चोरी करने वाले लोगों के खिलाफ विद्युत चोरी अधिनियम में मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई के साथ ही उनसे जुर्माना भी वसूल किया जायेगा.

यूपीपीसीएल के डॉयरेक्टर कामर्शियल ओ.पी.दीक्षित के मुताबिक केन्द्र सरकार की रिवैम्प्ड योजना के तहत अब एक हजार से कम आबादी वाले गांवों में भी बिजली चोरी रोकने के लिए एरियल बंच कंडक्टर लगाये जायेंगे. इसके साथ ही इस योजना में 2025 तक सभी उपभोक्ताओं के घरों में प्रीपेड मीटर लगाने का भी लक्ष्य रखा गया है.

केन्द्र सरकार की इस योजना के तहत 2025 तक 25 से 15 फीसदी तक लाइन लॉस कम करने का भी लक्ष्य रखा गया है. रिवैम्प्ड योजना के तहत बिजली चोरी रोकने के लिए अधिकारियों ने सांसद, विधायक, ग्राम प्रधानों और जनप्रतिनिधियों से भी सुझाव मांगे हैं.

Related Articles

Back to top button