वरिष्ठ नागरिकों को यूपी पुलिस का तोहफा, जीवन में सवेरे की शुरुआत

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा हेतु प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं । जिसमें यह जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश पुलिस को दी गई है । जिसके लिए जनपद में पंजीकरण का काम लगातार चल रहा है । इसमें अभी तक अमेठी जनपद में 966 वरिष्ठ नागरिकों को पंजीकृत किया जा चुका है। 60 साल से ऊपर के वरिष्ठ नागरिकों के लिए चलाए जा रहे इस अभियान का नाम “सवेरा” दिया गया है।

जी हाँ उत्तर प्रदेश पुलिस के द्वारा यह एक नई पहल प्रारंभ की जा रही है । जिसमें डायल 100 की वर्तमान सेवाओं का विस्तार करते हुए 112 के रूप में गुणात्मक सुधार कर प्रस्तुत किया जा रहा है। डायल 112 में वरिष्ठ नागरिकों का पंजीकरण बेहतर प्रतिक्रिया के साथ सामुदायिक पुलिसिंग के कार्य शामिल होंगे।

इसी के साथ साथ भविष्य में घरेलू हिंसा पीड़ित, व्यापारी, सुरक्षा गार्ड, डॉक्टर्स आदि को भी इस अभियान में शामिल किया जाएगा । अभी इसके पहले चरण में 60 साल से ऊपर के वरिष्ठ नागरिकों को शामिल किया गया है। जिसमें यह अभियान चलाकर वरिष्ठ नागरिकों का पंजीकरण किया जाना है। जब यह प्रक्रिया सुचारू रूप से चलने लगेगी तब आगामी 2 माह के बाद नए कदम उठाए जाएंगे। इस नए अभियान में अपना रजिस्ट्रेशन कराने के लिए वरिष्ठ नागरिकों को 112 नंबर डायल करने के लिए कहा गया है। 112 नंबर डायल कर वरिष्ठ नागरिक अपना नाम, पता, फोन नंबर इत्यादि की जानकारी पुलिस को उपलब्ध कराएंगे । इसके उपरांत थाना तथा बीट के स्टाफ द्वारा स्वयं फोन कर सघन पंजीकरण किया जाएगा। जिसमें वरिष्ठ नागरिक के पहचान, रिश्तेदार, सेहत, परेशानियां, निवास स्थान इत्यादि की इंट्री की जाएगी और यह इंट्री थाने के कंप्यूटर में सुरक्षित किया जाएगा। जिसकी संपूर्ण सूचना पीआरबी कर्मियों के पास उपलब्ध रहेगी।

वरिष्ठ नागरिकों के मोबाइल नंबर से मिस कॉल पर भी पीआरबी तत्काल उनकी सेवा में पहुंचेगी। वहीं पर थाना कोतवाली स्टाफ के द्वारा नियमित रूप से पंजीकृत वरिष्ठ नागरिक की समस्याएं हल करेगा | यही नहीं इसमें वरिष्ठ नागरिकों से भेंट कर उनको सूचनाओं के द्वारा जन्मदिवस इत्यादि की बधाई भी देंगे।

इस कार्यक्रम के विषय में अमेठी जनपद की पुलिस अधीक्षक डॉ ख्याति गर्ग ने बताया कि – यह “सवेरा” कार्यक्रम यूपी 112 का ही पार्ट है । जिसमें जनपद में जितने भी वरिष्ठ नागरिक हैं । उनको हम धीरे-धीरे करके 112 से जोड़ रहे हैं। उसमें प्राइमरी एवं सेकेंडरी 2 लेवल पर उनका रजिस्ट्रेशन होना है । जिसमें अमेठी जनपद में 966 सीनियर सिटीजन का प्राइमरी रजिस्ट्रेशन कंप्लीट कर लिया गया है । जिसका मतलब है कि हम 966 ऐसे वरिष्ठ नागरिकों को जिनका नंबर और उनके नाम यूपी 112 के डेटाबेस से जोड़ दिए हैं । जिसमें उनको यदि कोई भी समस्या आती है तो वह सीधे 112 से संपर्क कर सकते हैं और यदि हम लोगों को वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा के संबंध में सांप्रदायिक सौहार्द के संबंध में या फिर पीस कमेटी के संबंध में या फिर अन्य कहीं पर उन वरिष्ठ नागरिकों के अनुभव की आवश्यकता है या फिर उनके काउंसलिंग की आवश्यकता है तो उन लोगों के जुड़े रहने से पुलिस और वरिष्ठ नागरिकों के बीच में एक सामंजस्य बैठेगा और इससे उनके बहुमूल्य अनुभव का लाभ जनपद को सुरक्षा के दृष्टिगत मिलेगा।

हमारी कोशिश है कि हम यूपी 112 से अधिक से अधिक वरिष्ठ नागरिकों को जोड़ सकें । लेकिन ऐसे वरिष्ठ नागरिक जिनका पुलिस वेरिफिकेशन और पुलिस बैकग्राउंड क्लीयर हो उनका कोई भी अपराधिक इतिहास ना हो और उनकी पुलिस वेरिफिकेशन सही पाई जाए । जिसके तहत हम लोग प्राइमरी रजिस्ट्रेशन करने के बाद फिर सेकेंडरी रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं । जिसमें उनकी पूरी फैमिली डिटेल उनके मोबाइल नंबर, उनका क्या व्यवसाय है? उनकी क्या आमदनी है? वह किस पर निर्भर है ? उनके बच्चे उनकी देखभाल करते हैं कि नहीं? या उनको अलग छोड़ दिया गया है । वह निराश्रित तो नहीं हैं। इस तरह की सभी सूचनाएं हम लोगों के द्वारा सेकेंडरी रजिस्ट्रेशन में डिटेल में ली जाएगी । लेकिन इसका मुख्य उद्देश्य है कि अमेठी जनपद के ज्यादा से ज्यादा वरिष्ठ नागरिकों को हम यूपी 112 अभियान से जोड़ सकें और इस अभियान का नाम है “सवेरा” । इस अभियान में वृद्धाश्रम में रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों को भी शामिल किया जाएगा ।

Related Articles

Back to top button