जम्मू और कश्मीर में एक के बाद एक दो भूकंप: क्षेत्र में दहशत और सावधानी

इसका केंद्र 5 किमी की गहराई पर था। इसके कुछ ही मिनटों बाद, सुबह 06:52:29 IST पर, एक दूसरा भूकंप आया. . .

20 अगस्त 2024 को जम्मू और कश्मीर में एक ही दिन के भीतर दो लगातार भूकंपों ने क्षेत्र में दहशत फैला दी। पहला भूकंप 4.9 की तीव्रता का था, जो सुबह 06:45:57 IST पर बारामुला के पास आया। इसका केंद्र 5 किमी की गहराई पर था। इसके कुछ ही मिनटों बाद, सुबह 06:52:29 IST पर, एक दूसरा भूकंप आया जिसकी तीव्रता 4.8 थी और इसका केंद्र बारामुला के पास था, लेकिन इसकी गहराई 10 किमी थी।

इन भूकंपों से पूरे क्षेत्र में जोरदार झटके महसूस किए गए। हालांकि तत्काल कोई जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं मिली, लेकिन कुछ मामूली चोटें और संपत्ति को नुकसान की रिपोर्टें आईं।

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (National Center for Seismology) ने भूकंपों की विस्तृत जानकारी प्रदान की और निवासियों को ‘भूकंप ऐप’ (BhooKamp App) डाउनलोड करने की सलाह दी ताकि वे ताजा अपडेट प्राप्त कर सकें।

स्थानीय निवासियों ने भय व्यक्त किया और अपनी सुरक्षा के लिए प्रार्थना की। अधिकारी स्थिति की निगरानी लगातार कर रहे हैं और किसी भी संभावित आपात स्थिति के लिए तैयार हैं। यह भूकंप क्षेत्र में सतर्कता बढ़ाने का एक संकेत है और सभी को सतर्क रहने की सलाह दी जा रही है।

Related Articles

Back to top button