औपनिवेशिक युग के कानून की जगह लेने वाले तीन नए आपराधिक कानून 1 जुलाई से लागू हो गए

सुप्रीम कोर्ट के फैसलों के खिलाफ: बार काउंसिल ऑफ दिल्ली ने अमित शाह से 'दमनकारी' 3 नए आपराधिक कानूनों को लागू करने को स्थगित करने को कहा

दिल्ली बार काउंसिल ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भाजपा सांसद द्वारा पेश किए गए तीन नए आपराधिक कानूनों के कार्यान्वयन को स्थगित करने के लिए याचिका दायर की है। न्याय वितरण को प्राथमिकता देने के उद्देश्य से बनाए गए ये कानून ब्रिटिश-युग के कानून के अंत का प्रतीक हैं। मोदी 2.0 सरकार के दौरान लोकसभा और राज्यसभा दोनों में पारित, उनके प्रभाव के बारे में चिंतित कानूनी अधिकारियों से देरी की मांग उठी है।

1 जुलाई, 2024 से प्रभावी होने वाले तीन नए आपराधिक कानून- भारतीय न्याय संहिता, 2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता, 2023, और भारतीय साक्ष्य अधिनियम, 2023- भारत के कानूनी ढांचे को आधुनिक बनाने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण बदलाव का प्रतीक हैं।

बार काउंसिल ऑफ दिल्ली नए आपराधिक कानूनों का विरोध क्यों कर रही है?
दिल्ली बार काउंसिल ने कहा है कि तीन नए आपराधिक कानूनों का कार्यान्वयन सुप्रीम कोर्ट के फैसलों के खिलाफ है। पत्र में लिखा है, ‘ये संशोधन पूरी तरह से संवैधानिक सिद्धांतों और माननीय शीर्ष अदालत के फैसले की अवहेलना हैं।’
‘नई संहिता में पुलिस हिरासत की अवधि को 15 से बढ़ाकर 60/90 दिन करना, कम से कम इतना तो कहा ही जा सकता है कि यह अत्याचारपूर्ण और दमनकारी है।’ बार काउंसिल ऑफ दिल्ली ने पढ़ा।

narendra modi

बार काउंसिल ने कहा, “अदालत की अनुमति के बिना हथकड़ी लगाने की शक्ति जनता के बीच राज्य के आतंक का संकेत भेजती है।”

बार काउंसिल ने यह भी बताया कि कानून पिछली सरकार द्वारा पारित किए गए थे और उन्हें ‘नव निर्वाचित निकायों की मंजूरी और अनुमोदन के बिना’ लागू नहीं किया जाना चाहिए। दिल्ली की बार काउंसिल नई सरकार के बारे में बात कर रही थी जो मोदी 3.0 के बाद बनी थी। बीसीडी पत्र में कहा गया, ‘2024 लोकसभा चुनाव।’ केंद्र में नई सरकार ने कार्यभार संभाल लिया है।

बार काउंसिल ने कहा, “शीर्ष न्यायालय ने एकांत कारावास को मानवाधिकारों का उल्लंघन माना है, लेकिन सरकार ने इसे नए कोड के तहत पेश किया है।”

“In a scathing criticism of the three new criminal laws, which will come into force tomorrow, Bar Council of Delhi has asked Union Home Minister Amit Shah to defer implementation of the Unconstitutional laws, which, it says, are also against judgments of the Supreme Court” said Maneesh Chhibber(journalist).

नए आपराधिक कानून 1 जुलाई से लागू
तीन नए आपराधिक कानून सोमवार से पूरे देश में लागू , जो भारत की आपराधिक न्याय प्रणाली में व्यापक बदलाव लाएंगे और औपनिवेशिक युग के कानूनों को समाप्त करेंगे।

भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम क्रमशः ब्रिटिश-युग के भारतीय दंड संहिता, आपराधिक प्रक्रिया संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम को प्रतिस्थापित करने के लिए तैयार हैं।

नए आपराधिक कानूनों से क्या बदलाव?
नए आपराधिक कानूनों द्वारा लाए जाने वाले परिवर्तनों की झड़ी में से कुछ में शामिल हैं:

-आपराधिक मामलों में फैसला सुनवाई पूरी होने के 45 दिनों के भीतर आना चाहिए और पहली सुनवाई के 60 दिनों के भीतर आरोप तय किए जाने चाहिए।
-बलात्कार पीड़िता का बयान महिला पुलिस अधिकारी द्वारा उसके अभिभावक या रिश्तेदार की उपस्थिति में दर्ज किया जाएगा और मेडिकल रिपोर्ट सात दिनों के भीतर आनी होगी।

-पीड़ित को अधिक सुरक्षा प्रदान करने और बलात्कार के अपराध से संबंधित जांच में पारदर्शिता लागू करने के लिए, पीड़िता का बयान ऑडियो-वीडियो माध्यम से दर्ज किया जाएगा।

-संगठित अपराधों और आतंकवाद के कृत्यों को परिभाषित किया गया है, राजद्रोह को राजद्रोह से बदल दिया गया है और सभी तलाशी और जब्ती की वीडियो रिकॉर्डिंग अनिवार्य कर दी गई है।

-महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराधों पर एक नया अध्याय जोड़ा गया है, किसी भी बच्चे की खरीद-फरोख्त को जघन्य अपराध बनाया गया है और नाबालिग से सामूहिक बलात्कार के लिए मौत की सजा या आजीवन कारावास का प्रावधान है।

-नए कानून में महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराध, हत्या और राज्य के खिलाफ अपराधों को प्राथमिकता दी गई है।

-शादी का झूठा वादा, नाबालिगों से सामूहिक बलात्कार, मॉब लिंचिंग, चेन स्नैचिंग आदि के मामले सामने आते हैं लेकिन मौजूदा भारतीय दंड संहिता में ऐसी घटनाओं से निपटने के लिए विशेष प्रावधान नहीं थे।

-शादी का झूठा वादा कर यौन संबंध बनाने के बाद महिलाओं को छोड़ देने जैसे मामलों के लिए नया प्रावधान किया गया है.

-नए कानूनों के तहत, कोई व्यक्ति अब पुलिस स्टेशन में शारीरिक रूप से जाने की आ

वश्यकता के बिना, इलेक्ट्रॉनिक संचार द्वारा घटनाओं की रिपोर्ट कर सकता है। इससे रिपोर्टिंग आसान और त्वरित हो जाती है, जिससे पुलिस को त्वरित कार्रवाई करने में सुविधा होती है।

-जीरो एफआईआर की शुरुआत के साथ, कोई भी व्यक्ति क्षेत्राधिकार की परवाह किए बिना किसी भी पुलिस स्टेशन में प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज कर सकता है।

-गिरफ्तारी की स्थिति में, व्यक्ति को अपनी पसंद के व्यक्ति को अपनी स्थिति के बारे में सूचित करने का अधिकार है।

-महिलाएं, 15 साल से कम उम्र के व्यक्ति, 60 साल से ऊपर के व्यक्ति और विकलांग या गंभीर बीमारी वाले लोगों को पुलिस स्टेशनों में जाने से छूट दी गई है और वे अपने निवास स्थान पर पुलिस सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

“सबसे पहले, मैं देश के लोगों को बधाई देना चाहूंगा कि आजादी के लगभग 77 साल बाद, हमारी आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से ‘स्वदेशी’ हो रही है। यह भारतीय लोकाचार पर काम करेगा, ”शाह ने सोमवार को मीडिया को संबोधित करते हुए कहा।
गृह मंत्री ने कहा, ”75 वर्षों के बाद, इन कानूनों पर विचार किया गया और जब ये कानून आज से लागू हो गए हैं, तो औपनिवेशिक कानूनों को खत्म कर दिया गया है और भारतीय संसद में बनाए गए कानूनों को व्यवहार में लाया जा रहा है।” (सजा), यह अब ‘न्याय’ (न्याय) है।

Related Articles

Back to top button