यह विदेशी हसीना इलाज कराने भारत आई थी। यहां आकर उसने नौजवानों को बीमार करना शुरू कर दिया। अंततः उसका असली चेहरा सामने आया।

फेथ राचेल ने हाई-प्रोफाइल पार्टियों में युवाओं को एक नई और खतरनाक ड्रग्स, मेस्किलिन, देने लगी।

करीब दो साल पहले एक विदेशी हसीना इलाज कराने के बहाने भारत आई थी. भारत आने के बाद इस विदेशी हसीना ने अपना इलाज तो नहीं कराया, पर भारतीय नौजवानों की नई पीढ़ी को बीमार करना जरूर शुरू कर दिया. दिल्‍ली पुलिस की स्‍पेशल सेल ने इस विदेशी हसीना के नापाक मंसूबों का पर्दाफाश कर उसका चेहरा अब बेनकाब कर दिया है. साथ ही, स्‍पेशल सेल ने इस विदेशी हसीना को गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे भेज दिया था.

स्‍पेशल सेल के डीसीपी अमित कौशिक के अनुसार, फेथ राचेल नामक की यह विदेशी महिला मूल रूप से नाइजीरिया के लागोस शहर में रहने वाली है. वह अगस्‍त 2024 में मेडिकल वीजा पर भारत आई थी. वीजा की अवधि खत्‍म होने के बावजूद यह विदेशी महिला लागोस वापस नहीं गई. बीते दो वर्षों से वह गैरकानूनी तरीके से भारत में न केवल रह रही थी, बल्कि इंटरनेशनल ड्रग्‍स कार्टेल का हिस्‍सा बन हाई प्रोफाइल पार्टियों में शामिल होने वाले नौजवानों की नशों में ड्रग्‍स का जहर घोल रही थी.हाईप्रोफाइल पार्टियों की बन चुकी थी रौनक.


चूंकि फेथ राचेल के पास मेस्किलिन नाम का एक ऐसा साइकोट्रॉपिक सब्‍सटेंस था, जो भारत के लिए बिल्‍कुल नया था. लिहाजा, दिल्‍ली-हरियाणा सहित समीपवर्ती इलाकों में होने वाली पार्टीज में इस ड्रग्‍स की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ रही थी. आलम यह था कि यह विदेशी महिला और इसका मेस्‍केलिन नामक ड्रग दिल्‍ली-एनसीआर में होने वाली तमाम पार्टीज की रौकन बन चुकी थी. फेथ राचेल कैंडी, टॉफी और फिश प्रोडक्‍ट्स में मिलाकर मेस्‍केलिन को अपने ग्राहकों तक पहुंचाती थी और इसके एवज में मोटी रकम वसूलती थी.महरौली से किया गया था गिरफ्तार.


डीसीपी अमित कौशिक के अनुसार, हाईप्रोफाइल पार्टीज में परोसी जा रही मेस्‍केलिन नामक इस ड्रग्‍स के बारे में अप्रैल के महीने में पता चला था. करीब चार महीने की जद्दोजहद के बाद फेथ राचेल की पहचान की गई और महरौली इलाके में छापेमारी कर उसे गिरफ्तार किया गया था. गिरफ्तारी के दौरान इसके कब्‍जे से एक ट्रॉली बैग भी बरामद किया गया था. जिसके भीतर करीब 3.8 किलो मेस्किलिन रखी हुई थी. बरामद हुई मेस्किलिन की कीमत करीब करीब 15 करोड़ रुपए आंकी गई है.सीक्रेट लैबरोटेरी में तैयार की गई है ड्रग्‍स
डीसीपी अमिक कौशिक ने बताया कि मेस्केलिन बेहद पॉवरफुल साइकोट्रॉपिक सब्‍सटेंस है. इंटरनेशनल ड्रग कार्टेल ने इसको एक सीक्रेट लैबरोटेरी में तैयार किया है. उन्‍होंने बताया कि मेस्केलिन एक नेचुरल साइकेडेलिक है, जिसे पेरू और इक्वाडोर में पाए जाने वाले मैक्सिकन पेयोट कैक्टस और सैन पेड्रो कैक्टस से तैयार किया गया है. पाउडर, टैबलेट, कैप्सूल या लिक्‍विड के तौर पर मिलने वाले इस ड्रग को पार्टियों में टॉफी और कैडिंयों में मिलाकर नौजवानों को दिया जाता था. फेथ राचेल को गिरफ्तार कर लिया गया है और अब वह सलाखों के पीछे है। उसकी गतिविधियों की वजह से कई युवा नशे का शिकार हो गए थे, लेकिन पुलिस की कार्रवाई से अब उन पर लगाम लग गई है।

Related Articles

Back to top button