कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर रहा हर्षोल्लास, बिहारी जी के मंदिर में सजी भव्य झांकी, उमड़ी भीड़

आज़मगढ़ जनपद में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व सोमवार को हर्षोल्लास संग मनाया जा रहा है। पर्व के निमित्त सोमवार को जन्मोत्सव के कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं।

आज़मगढ़ जनपद में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व सोमवार को हर्षोल्लास संग मनाया जा रहा है। पर्व के निमित्त सोमवार को जन्मोत्सव के कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। जगह जगह सजे पूजा पंडालों के माध्यम से भक्त कृष्ण की भक्ति में लीन हो गए। पूजा पंडालों में स्थापित श्रीकृष्ण की प्रतिमाओं के पट भक्तों के दर्शनार्थ खोल दिए गए।

पूजा पंडालों में मंत्रोच्चारण के बीच कलश स्थापना कर भक्तों द्वारा पूजन अर्चन व वंदन का कार्य प्रारम्भ कर दिया गया। वही आजमगढ़ शहर के मुख्य चौक पर के समीप स्थित बिहारी जी के प्राचीन मंदिर में भी हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी भव्य झांकी सजाई गई। श्री कृष्णा और राधा के प्रसंगों से जुड़े भक्ति गीतों ने माहौल को पूरी तरीके से भक्तिमय बना दिया था। भारी संख्या में महिलाओं समेत श्रद्धालुओं की भीड़ मंदिर में उमड़ पड़ी थी। बाहर मेले जैसा माहौल था।

बिहारी जी की मंदिर के आसपास अन्य भी पुराने मंदिरों में और अन्य स्थानों पर भी झांकियां सजाई गई थी। आजमगढ़ इस्कॉन सेंटर के तत्वावधान में हरबंशपुर में पेट्रोल पंप के सामने विशेष कार्यक्रम का आयोजन जन्माष्टमी के पर्व पर किया गया था। जो देर रात तक जारी रहा। कैलेंडर में 2 दिन कृष्ण जन्माष्टमी के पर्व को सूचित किया गया था लेकिन ज्यादातर लोगों ने सोमवार को ही कृष्ण जन्माष्टमी मनाई। पर्व के निमित्त शहर के अलग अलग स्थानों पर कई पूजा पंडालों की स्थापना की गयी है।

इन पूजा पंडालों में मुरली मनोहर की मोहक छवि वाली प्रतिमाएं स्थापित हुई हैं। इसके अलावा ग्रामीण इलाकों में भी धूम रही। विकास खण्ड कोयलसा, ठेकमा, मेंहनगर, जहानागंज, रानी की सराय, अतरौलिया, लालगंज समेत अन्य क्षेत्र में धूमधाम से श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया गया।जिसमें मंदिरो में भजन कीर्तन, अखंड रामायण, पूजा अर्चना की। जिसमें बूढ़नपुर बाजार में पंचदेव मन्दिर ,हिसामुद्दीन पुर में शिवाला मन्दिर पर मिश्रौलिया गांव में हनुमान मंदिर पर एकडगी गांव में राधा कृष्ण मन्दिर पर व कोयलसा बाजार में चौक पर कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया गया।

Related Articles

Back to top button