अमेरिका में दिखेगा राम मंदिर का वैभव, 18 फीट लंबी झांकी तैयार, जानें कब मनाया जाएगा भारत दिवस

न्यूयॉर्क में 18 अगस्त को आयोजित होने वाली भारत दिवस परेड, भारत के बाहर स्वतंत्रता दिवस का सबसे बड़ा उत्सव है। इसमें हर साल 150,000 से अधिक लोग शामिल होते हैं।

दुनियाभर में राम मंदिर की चर्चा के बीच इस बार अमेरिका में भी इसकी झलक देखने को मिलेगी। 18 अगस्त को न्यूयॉर्क में भारत दिवस की परेड में राम मंदिर की झांकी प्रस्तुत की जाएगी, जो न्यूयॉर्क और उसके आसपास के हजारों भारतीय अमेरिकियों को आकर्षित करेगी। विश्व हिंदू परिषद ऑफ अमेरिका (VHPA) के महासचिव अमिताभ मित्तल ने बताया कि इस मंदिर की प्रतिकृति 18 फीट लंबी, 9 फीट चौड़ी और 8 फीट ऊंची होगी। यह पहली बार है जब राम मंदिर की प्रतिकृति संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रदर्शित की जाएगी।

150,000 से अधिक लोग आते हैं परेड में
न्यूयॉर्क में 18 अगस्त को आयोजित होने वाली भारत दिवस परेड, भारत के बाहर स्वतंत्रता दिवस का सबसे बड़ा उत्सव है। इसमें हर साल 150,000 से अधिक लोग शामिल होते हैं। इसका आयोजन फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (FIA) द्वारा किया जाता है। इस परेड में भारतीय-अमेरिकी समुदायों और संस्कृति को प्रदर्शित करने वाली दर्जनों झांकियां न्यूयॉर्क की सड़कों पर दौड़ती नजर आती हैं। भारतीय लोग इन झांकियों का स्वागत करते हुए सड़कों पर तिरंगा लहराते हैं। इस बार परेड में राम मंदिर की झांकी भी शामिल होगी। VHPA ने बताया कि हाल ही में राम मंदिर रथ यात्रा का आयोजन किया गया था, जिसने 60 दिनों में 48 राज्यों में 851 मंदिरों का दौरा किया था। अब भारत दिवस परेड में राम मंदिर की झलक दिखाई जाएगी।

कई बड़ी हस्तियां आती हैं देखने
भारत दिवस परेड आमतौर पर मिडटाउन न्यूयॉर्क में ईस्ट 38वीं स्ट्रीट से ईस्ट 27वीं स्ट्रीट तक की जाती है। इसे देखने के लिए 1.50 लाख से ज्यादा लोग आते हैं। हर साल इस आयोजन में भारत से कई बड़ी हस्तियां शामिल होती हैं। पिछले साल 41वें भारत दिवस परेड में श्रीश्री रविशंकर, अभिनेत्री सामंथा प्रभु और अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिस शामिल हुई थीं। इस बार भी कार्यक्रम में कई बड़ी हस्तियों के आने की उम्मीद है और जश्न की तैयारियां जोरों पर हैं।

Related Articles

Back to top button