बजट पेश करते ही शेयर मार्केट धड़ाम, भारी गिरावट,

केंद्रीय बजट 2024 लाइव अपडेट: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बिहार, आंध्र प्रदेश के लिए बड़ी सौगातों का खुलासा किया; बाढ़ शमन योजना में दक्षिणी राज्यों का कोई उल्लेख नहीं राजकोषीय घाटा सकल घरेलू उत्पाद का 4.9% अनुमानित है; कुल प्राप्तियाँ ₹32.07 लाख करोड़, व्यय ₹48 अनुमानित। वित्त मंत्री ने बजट में कहा, वित्त वर्ष 2015 में 21 लाख करोड़

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 23 जुलाई को वित्त वर्ष 2024-25 के लिए अपना लगातार सातवां बजट पेश किया और पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। जून में दोबारा चुने जाने के बाद 23 जुलाई को पेश किया गया यह भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार का पहला बजट है। सुश्री सीतारमण ने बिहार और आंध्र प्रदेश के लिए प्रमुख घोषणाएं कीं, जिनमें बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देना और विशेष वित्तीय सहायता शामिल है। घोषणा में बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश को कवर करने वाले देश के पूर्वी क्षेत्र को विकसित भारत प्राप्त करने के लिए एक इंजन बनाने के लिए मानव संसाधन विकास, बुनियादी ढांचे और आर्थिक अवसरों का सृजन शामिल है।

महिलाएं बजट से क्या उम्मीद कर सकती हैं?

इस बीच, महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास को बढ़ावा देने के लिए, सुश्री सीतारमण ने कहा कि बजट में महिलाओं और लड़कियों को लाभ पहुंचाने वाली योजनाओं के लिए ₹3 लाख करोड़ से अधिक का आवंटन किया गया है। लोकसभा में 2024-25 के लिए केंद्रीय बजट पेश करते हुए, सुश्री सीतारमण ने कहा कि यह आर्थिक विकास में महिलाओं की भूमिका बढ़ाने में सरकार की प्रतिबद्धता का संकेत देता है।

जुलाई 23, 2024 12:29
वायदा और विकल्प अनुबंधों पर प्रतिभूति लेनदेन कर बढ़ाया जाएगा

वित्त मंत्री ने कहा कि वायदा और विकल्प अनुबंधों पर प्रतिभूति लेनदेन कर को क्रमशः 0.2% और 0.1% तक बढ़ाया जाएगा। शेयरों की पुनर्खरीद पर प्राप्त आय पर प्राप्तकर्ता के हाथों कर लगाया जाएगा। एनपीएस अंशदान पर कर कटौती को वेतन के 10% से बढ़ाकर वेतन का 14% किया जाएगा। इसमें एनपीएस में सरकारी कर्मचारियों के साथ-साथ निजी कंपनियां भी शामिल होंगी।

जुलाई 23, 2024 12:27
पूंजीगत लाभ कराधान को बेहद सरल बनाया जाएगा

वित्त मंत्री ने कहा कि पूंजीगत लाभ कराधान को बेहद सरल बनाने का प्रस्ताव है। कुछ वित्तीय परिसंपत्तियों पर अल्पकालिक लाभ पर अब 20% ब्याज लगेगा, जबकि अन्य सभी परिसंपत्तियों पर मौजूदा दरें लागू रहेंगी। “निम्न और मध्यम आय वर्ग को लाभ पहुंचाने के लिए, मैं पूंजीगत लाभ के लिए कुछ वित्तीय साधनों पर छूट की सीमा को बढ़ाकर ₹1.25 लाख प्रति वर्ष करने का प्रस्ताव करता हूं। असूचीबद्ध बांड और डिबेंचर, ऋण म्यूचुअल फंड और बाजार से जुड़े डिबेंचर, होल्डिंग अवधि के बावजूद पूंजीगत लाभ पर कर आकर्षित करेंगे, ”उसने कहा।

जुलाई 23, 2024 12:25
वित्त मंत्री ने टीडीएस के भुगतान में नियत तिथि तक देरी को अपराध की श्रेणी से हटाने का प्रस्ताव किया है

ई-कॉमर्स ऑपरेटरों पर टीडीएस दर 1% से घटाकर 0.1% की जाएगी। मैं टीडीएस दाखिल करने की नियत तिथि तक भुगतान में देरी को अपराध की श्रेणी से हटाने का प्रस्ताव करता हूं। पुनर्मूल्यांकन का सरलीकरण और रिटर्न को फिर से खोलना। अब से, यह तीन साल के बाद ही किया जा सकता है यदि इसमें शामिल आय ₹50 लाख या अधिक है, छह साल की समय सीमा के साथ, एफएम ने कहा।

जुलाई 23, 2024 12:24
बजट में छह महीने में आयकर अधिनियम 1961 की समीक्षा का प्रस्ताव है

2022-23 में कॉर्पोरेट टैक्स का 58% सरलीकृत कर व्यवस्था से आया और 2/3 से अधिक करदाताओं ने पिछले साल नई व्यक्तिगत कर व्यवस्था का उपयोग किया है। मैं मुकदमेबाजी को कम करने के लिए छह महीने में आयकर अधिनियम 1961 की समीक्षा करने का प्रस्ताव करता हूं। वित्त विधेयक में दान के लिए कर व्यवस्था को आसान बनाकर एक शुरुआत की जा रही है। वित्त मंत्री ने कहा कि दान के लिए दो कर छूट व्यवस्थाओं को एक में विलय करने का प्रस्ताव है।

इसी तरह, नौकरी के अवसर पैदा करने के लिए नागरिकों को कुशल बनाने के लिए, उन्होंने ₹1.48 करोड़ का प्रस्ताव रखा। पांच साल की अवधि में 20 लाख युवाओं को कुशल बनाया जाएगा। उन्होंने घोषणा की कि कुल 1,000 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों को उन्नत किया जाएगा।

उन्होंने अपने भाषण में प्रस्ताव दिया कि सभी क्षेत्रों में पहली बार काम करने वाले सभी कर्मचारियों को एकमुश्त वेतन प्रदान किया जाएगा। पहली बार आने वालों को प्रोत्साहन प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के माध्यम से प्रदान किया जाएगा।

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार पांच साल में एक करोड़ युवाओं के लिए 500 कंपनियों में इंटर्नशिप के अवसर शुरू करेगी.

उन्होंने कहा कि प्रशिक्षुओं को वास्तविक जीवन के माहौल से परिचित कराया जाएगा और प्रति माह ₹5000 का भत्ता दिया जाएगा। कंपनियां प्रशिक्षण और प्रशिक्षण लागत का 10% सीएसआर फंड से वहन करेंगी। सुश्री सीतारमण ने कहा कि रोजगार, कौशल, एमएसएमई और मध्यम वर्ग इस बजट के प्रमुख फोकस क्षेत्रों में से हैं।

एएनआई

जुलाई 23, 2024 12:06
भूमि संबंधी सुधारों पर वित्त मंत्री

बजट में निम्नलिखित सुधारों पर राज्यों के साथ काम करने के लिए 50 साल के ब्याज मुक्त ऋण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा निर्धारित करने का प्रस्ताव है – शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में भूमि संबंधी सुधार, जो भूमि प्रशासन, योजना और शहरी नियोजन और भवन निर्माण को कवर करते हैं- कानून। “ग्रामीण भूमि संबंधी कार्रवाइयों में सभी भूमि के लिए एक अद्वितीय आधार का असाइनमेंट, स्थलीय मानचित्रों का डिजिटलीकरण, भूमि का सर्वेक्षण और भूमि रजिस्ट्री की स्थापना शामिल होगी। श्रम संबंधी सुधारों पर, हमारी सरकार। रोजगार और कौशल सहित श्रमिकों के लिए कई प्रकार की सेवाओं की सुविधा प्रदान करेगा।”

उन्होंने कहा कि व्यापक रूप से बदलते नौकरी बाजार के लिए ओपन आर्किटेक्चर डेटाबेस और संभावित कर्मचारियों को उद्योग से जोड़ने को कवर किया जाएगा। उद्योग और व्यापार के लिए अनुपालन में आसानी बढ़ाने के लिए श्रम सुविधा और समाधान पोर्टल को नया रूप दिया जाएगा।

जुलाई 23, 2024 11:53
पीएम ग्राम सड़क योजना चरण 4 में 25,000 ग्रामीण बस्तियों को हर मौसम में उपयुक्त सड़कें उपलब्ध कराई जाएंगी

वित्त मंत्री ने घोषणा की कि 25,000 ग्रामीण बस्तियों में सभी मौसम के लिए सड़कें उपलब्ध कराने के लिए पीएम ग्राम सड़क योजना का चरण 4 शुरू किया जाएगा।

जुलाई 23, 2024 11:52
बुनियादी ढांचे में निजी निवेश को बढ़ावा दिया जाएगा: वित्त मंत्री

एफएम ने कहा कि केंद्र ने वर्षों में महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे में निवेश किया है, जिससे कई गुना प्रभाव पड़ा है। “यह अगले पांच वर्षों तक जारी रहेगा। इस वर्ष, मैंने पूंजीगत व्यय के लिए ₹11,11,111 करोड़ प्रदान किए, जो सकल घरेलू उत्पाद का 3.4% है। हम राज्यों को उनकी प्राथमिकताओं के आधार पर बुनियादी ढांचे के विकास के लिए समान पैमाने पर सहायता प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।”

उन्होंने कहा कि वायबिलिटी गैप फंडिंग के माध्यम से बुनियादी ढांचे में निजी निवेश को बढ़ावा दिया जाएगा और एक बाजार-आधारित वित्तपोषण ढांचा लाया जाएगा।

जुलाई 23, 2024 11:49
उन्नत अल्ट्रा-सुपर क्रिटिकल थर्मल पावर प्लांट स्वदेशी रूप से विकसित किए गए: एफएम

नवीकरणीय ऊर्जा के लिए बिजली भंडारण समाधान पर काम किया जाएगा। छोटे परमाणु रिएक्टरों पर अनुसंधान एवं विकास। हमारी सरकार. भारत लघु रिएक्टरों की स्थापना और परमाणु ऊर्जा के लिए नई प्रौद्योगिकियों के अनुसंधान और विकास के लिए निजी क्षेत्र के साथ साझेदारी करेगा। बहुत अधिक दक्षता वाले उन्नत अल्ट्रा-सुपर क्रिटिकल थर्मल पावर प्लांट स्वदेशी रूप से विकसित किए गए हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि 800 मेगावाट का वाणिज्यिक संयंत्र स्थापित किया जाएगा, जिसमें सरकार आवश्यक वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

उन्होंने कहा कि ऊर्जा दक्षता लक्ष्य से लेकर उत्सर्जन लक्ष्य तक कठिन उद्योगों के लिए एक रोडमैप तैयार किया जाएगा।

जुलाई 23, 2024 11:48
रूफटॉप सोलर योजना शुरू की गई

हम उचित ऊर्जा संक्रमण मार्गों पर एक दस्तावेज़ लाएंगे, जो रोजगार और विकास की जरूरतों को संतुलित करता है। अंतरिम बजट घोषणा के अनुरूप, 1 करोड़ परिवारों को हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्राप्त करने में सक्षम बनाने के लिए रूफटॉप सोलर योजना शुरू की गई है। इस योजना में 1.8 करोड़ पंजीकरण और 14 लाख आवेदक देखे गए हैं।

जुलाई 23, 2024 11:46
उच्च स्टांप शुल्क को नियंत्रित किया जा सकता है

“उच्च स्टांप ड्यूटी को कम किया जा सकता है, खासकर महिलाओं के लिए। इस सुधार को शहरी विकास योजनाओं के लिए आवश्यक शर्त बनाया जाएगा, ”उसने कहा।

जुलाई 23, 2024 11:45
वित्त मंत्री ने 5 वर्षों के लिए 100 साप्ताहिक हाट या स्ट्रीट फूड हब के विकास में सहायता देने की योजना की घोषणा की

स्ट्रीट वेंडरों के लिए पीएम स्वनिधि योजना के आधार पर, हम अगले 5 वर्षों में चुनिंदा शहरों में 100 साप्ताहिक हाटों को बढ़ावा देने के लिए एक योजना की योजना बना रहे हैं, एफएम ने घोषणा की।

जुलाई 23, 2024 11:43
जल आपूर्ति एवं स्वच्छता पर

वित्त मंत्री ने घोषणा की कि राज्यों और एमडीबी के साथ साझेदारी में, मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार 100 बड़े शहरों के लिए जल आपूर्ति, सीवेज उपचार और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन परियोजनाओं को बढ़ावा देगी।

जुलाई 23, 2024 11:42
पीएम आवास योजना-शहरी पर

पीएम आवास योजना-शहरी के तहत 10 लाख करोड़ रुपये के निवेश से एक करोड़ गरीब और मध्यम वर्ग परिवारों की आवास जरूरतों को पूरा किया जाएगा। इसमें अगले पांच वर्षों में 2.2 लाख करोड़ रुपये की केंद्रीय सहायता शामिल होगी।

जुलाई 23, 2024 11:38
मुद्रा ऋण की सीमा बढ़ाकर ₹20 लाख की जाएगी: वित्त मंत्री

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की कि एमएसएमई के लिए ऋण सहायता, मुद्रा ऋण की सीमा उन लोगों के लिए ₹10 लाख से बढ़ाकर ₹20 लाख कर दी जाएगी, जिन्होंने पहले तरुण श्रेणी के तहत लिए गए ऋण का लाभ उठाया है और सफलतापूर्वक चुकाया है।

“एमएसएमई को सावधि ऋण की सुविधा के लिए, एक क्रेडिट गारंटी योजना शुरू की जाएगी। यह योजना ऐसे एमएसएमई के क्रेडिट जोखिमों को कम करने पर काम करेगी। एक स्व-वित्तपोषण गारंटी निधि प्रत्येक आवेदक को ₹100 करोड़ तक का कवर प्रदान करेगी, जबकि ऋण राशि बड़ी हो सकती है…” उसने कहा।

जुलाई23,202411:35
निर्मला सीतारमण ने बिहार, आंध्र प्रदेश को रियायतें दीं लेकिन अभी तक कोई विशेष पैकेज नहीं

आंध्र प्रदेश के 3 जिलों को पिछड़ा क्षेत्र अनुदान प्रदान किया जाएगा, वित्त मंत्री ने घोषणा की। 2024-25 के अपने बजट में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि केंद्र सरकार बहुपक्षीय विकास एजेंसियों से सहायता के माध्यम से बिहार को वित्तीय सहायता की व्यवस्था करेगी।

उन्होंने कहा कि सरकार बिहार में हवाई अड्डे, मेडिकल कॉलेज और खेल बुनियादी ढांचे भी स्थापित करेगी। केंद्र बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए ‘पूर्वोदय’ योजना भी बनाएगा।

सुश्री सीतारमण ने आगे कहा कि सरकार पूर्वी क्षेत्र में विकास के लिए औद्योगिक गलियारे का समर्थन करेगी। वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार हर साल 1 लाख छात्रों को ऋण राशि के 3% की ब्याज छूट के साथ सीधे ई-वाउचर प्रदान करेगी।

जुलाई 23, 2024 11:34
सरकार रोजगार से जुड़ी तीन योजनाएं शुरू करेगी: वित्त मंत्री

सरकार ने कहा कि वह रोजगार से जुड़ी तीन योजनाएं शुरू करेगी। 2024-25 के लिए केंद्रीय बजट पेश करते हुए, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार एक महीने का पीएफ (भविष्य निधि) योगदान प्रदान करके नौकरी बाजार में प्रवेश करने वाले 30 लाख युवाओं को प्रोत्साहन प्रदान करेगी।

उन्होंने घोषणा की कि कार्यबल में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए देश में कामकाजी महिला छात्रावास स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सरकार जलवायु-अनुकूल बीज विकसित करने के लिए निजी क्षेत्र, डोमेन विशेषज्ञों और अन्य को धन मुहैया कराएगी।

पहले से मौजूद योजना – मनरेगा (महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी) – का लक्ष्य प्रत्येक परिवार के कम से कम एक सदस्य को एक विशेष वित्तीय वर्ष में 100 दिनों का वेतन रोजगार प्रदान करना है, जिनके वयस्क सदस्य शारीरिक काम चाहते हैं।

जुलाई 23, 2024 11:33
राष्ट्रीय सहयोग नीति विचाराधीन: वित्त मंत्री

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार देश के समग्र विकास के लिए राष्ट्रीय सहयोग नीति लाएगी। 2024-25 का बजट पेश करते हुए उन्होंने कहा कि केंद्र राज्यों के साथ साझेदारी में कृषि के लिए डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देगा, जबकि पांच राज्यों में जन समर्थ-आधारित किसान क्रेडिट कार्ड पेश किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके अलावा, सरकार झींगा पालन और विपणन के लिए वित्त भी उपलब्ध कराएगी।

जुलाई 23, 2024 11:30
सब्जी उत्पादन और आपूर्ति श्रृंखला पर

एफएम ने कहा कि बड़े पैमाने पर सब्जी उत्पादन को प्रमुख उपभोग केंद्रों के करीब विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा, “हम सब्जी आपूर्ति श्रृंखलाओं के लिए किसान उत्पादक संगठनों, सहकारी समितियों और स्टार्टअप को बढ़ावा देंगे…।”

उन्होंने कहा कि सरकार बिहार में हवाई अड्डे, मेडिकल कॉलेज और खेल बुनियादी ढांचे भी स्थापित करेगी। केंद्र बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए ‘पूर्वोदय’ योजना भी बनाएगा।

सुश्री सीतारमण ने आगे कहा कि सरकार पूर्वी क्षेत्र में विकास के लिए औद्योगिक गलियारे का समर्थन करेगी। वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार हर साल 1 लाख छात्रों को ऋण राशि के 3% की ब्याज छूट के साथ सीधे ई-वाउचर प्रदान करेगी।

जुलाई 23, 2024 11:34
सरकार रोजगार से जुड़ी तीन योजनाएं शुरू करेगी: वित्त मंत्री

सरकार ने कहा कि वह रोजगार से जुड़ी तीन योजनाएं शुरू करेगी। 2024-25 के लिए केंद्रीय बजट पेश करते हुए, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार एक महीने का पीएफ (भविष्य निधि) योगदान प्रदान करके नौकरी बाजार में प्रवेश करने वाले 30 लाख युवाओं को प्रोत्साहन प्रदान करेगी।

उन्होंने घोषणा की कि कार्यबल में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए देश में कामकाजी महिला छात्रावास स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सरकार जलवायु-अनुकूल बीज विकसित करने के लिए निजी क्षेत्र, डोमेन विशेषज्ञों और अन्य को धन मुहैया कराएगी।

पहले से मौजूद योजना – मनरेगा (महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी) – का लक्ष्य प्रत्येक परिवार के कम से कम एक सदस्य को एक विशेष वित्तीय वर्ष में 100 दिनों का वेतन रोजगार प्रदान करना है, जिनके वयस्क सदस्य शारीरिक काम चाहते हैं।

जुलाई 23, 2024 11:33
राष्ट्रीय सहयोग नीति विचाराधीन: वित्त मंत्री

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार देश के समग्र विकास के लिए राष्ट्रीय सहयोग नीति लाएगी। 2024-25 का बजट पेश करते हुए उन्होंने कहा कि केंद्र राज्यों के साथ साझेदारी में कृषि के लिए डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देगा, जबकि पांच राज्यों में जन समर्थ-आधारित किसान क्रेडिट कार्ड पेश किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके अलावा, सरकार झींगा पालन और विपणन के लिए वित्त भी उपलब्ध कराएगी।

जुलाई 23, 2024 11:30
सब्जी उत्पादन और आपूर्ति श्रृंखला पर

एफएम ने कहा कि बड़े पैमाने पर सब्जी उत्पादन को प्रमुख उपभोग केंद्रों के करीब विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा, “हम सब्जी आपूर्ति श्रृंखलाओं के लिए किसान उत्पादक संगठनों, सहकारी समितियों और स्टार्टअप को बढ़ावा देंगे…।”

जुलाई 23, 2024 11:26
दलहन और तिलहन के लिए मिशन

दलहन और तिलहन में आत्मनिर्भरता हासिल करने के लिए सरकार इनके उत्पादन, भंडारण और विपणन को मजबूत करेगी। वित्त मंत्री ने लोकसभा में केंद्रीय बजट 2024-2025 पेश करते हुए कहा कि सरसों, मूंगफली, तिल, सोयाबीन और सूरजमुखी जैसे तिलहनों के लिए आत्मनिर्भरता हासिल करने के लिए एक रणनीति बनाई जा रही है।

जुलाई 23, 2024 11:24
प्राकृतिक खेती पर एफएम

सुश्री सीतारमण ने कहा कि अगले दो वर्षों में देश भर में एक करोड़ किसानों को प्रमाणीकरण और ब्रांडिंग द्वारा समर्थित प्राकृतिक खेती की शुरुआत की जाएगी। कार्यान्वयन वैज्ञानिक संस्थानों और इच्छुक ग्राम पंचायतों के माध्यम से होगा। 10,000 आवश्यकता आधारित जैव इनपुट संसाधन केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

जुलाई23,202411:20
कृषि में उत्पादकता और लचीलेपन पर एफएम

“कृषि अनुसंधान में बदलाव करते हुए, हमारी सरकार उत्पादकता बढ़ाने और जलवायु-लचीली किस्मों को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कृषि अनुसंधान सेटअप की व्यापक समीक्षा करेगी। चुनौती मोड में फंडिंग प्रदान की जाएगी, जिसमें निजी क्षेत्र, सरकार और बाहर दोनों के डोमेन विशेषज्ञ शामिल होंगे और इस तरह के अनुसंधान के संचालन की निगरानी करेंगे, ”सुश्री सीतारमण ने कहा।

उन्होंने कहा कि 32 क्षेत्रीय और बागवानी फसलों की 109 नई उच्च उपज वाली और जलवायु-लचीली किस्में किसानों द्वारा खेती के लिए जारी की जाएंगी।

जुलाई 23, 2024 11:16
शिक्षा, रोजगार और कौशल के लिए ₹1.48 लाख करोड़ उपलब्ध कराने वाला बजट: वित्त मंत्री

वित्त मंत्री ने कहा कि बजट में रोजगार, स्किलिंग, एमएसएमई और मध्यम वर्ग पर फोकस रहेगा. वित्त मंत्री ने कहा, “वित्त वर्ष 2025 के बजट में शिक्षा और रोजगार और कौशल के लिए ₹1.48 लाख करोड़ उपलब्ध कराए जाएंगे… फरवरी में अंतरिम बजट में घोषित विभिन्न योजनाओं का कार्यान्वयन अभी भी चल रहा है।” उन्होंने लोकसभा में बजट पेश करते हुए कहा, भारत के लोगों ने श्री मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में अपना विश्वास मजबूत किया है और इसे तीसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुना है।

सुश्री सीतारमण ने कहा कि भारत की आर्थिक वृद्धि लगातार चमक रही है जबकि वैश्विक अर्थव्यवस्था अभी भी नीतिगत अनिश्चितता की चपेट में है। देश की मुद्रास्फीति स्थिर बनी हुई है और 4% की ओर बढ़ रही है, और मुख्य मुद्रास्फीति 3.1% है.

जुलाई 23, 2024 11:13
वित्त मंत्री ने बजट की नौ प्राथमिकताएं बताईं

बजट प्राथमिकताओं पर, वित्त मंत्री ने कहा कि अंतरिम बजट में सरकार ने विकसित भारत के लक्ष्य के लिए एक विस्तृत रोडमैप पेश करने का वादा किया है। अंतरिम बजट में निर्धारित रणनीति के अनुरूप, यह बजट सभी के लिए पर्याप्त अवसर पैदा करने के लिए निम्नलिखित नौ प्राथमिकताओं पर निरंतर प्रयासों की परिकल्पना करता है – कृषि में उत्पादकता और लचीलापन, रोजगार और कौशल, समावेशी मानव संसाधन विकास और सामाजिक न्याय, विनिर्माण और सेवाएँ, शहरी विकास, आपातकालीन सुरक्षा, बुनियादी ढाँचा, नवाचार अनुसंधान एवं विकास, अगली पीढ़ी के सुधार। बाद के बजट इन और अधिक प्राथमिकताओं और कार्यों पर आधारित होंगे, ”उसने कहा।

जुलाई 23, 2024 11:06
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2024-2025 पेश किया

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में केंद्रीय बजट 2024-2025 पेश कर रही हैं। वित्त मंत्री ने कहा, भारत की मुद्रास्फीति कम, स्थिर बनी हुई है और 4% लक्ष्य की ओर बढ़ रही है।

जुलाई 23, 2024 11:05
बजट सत्र शुरू; वित्त मंत्री कुछ ही देर में बजट पेश करेंगी

संसद का बजट सत्र 23 जुलाई को सुबह 11 बजे शुरू हुआ। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज लोकसभा में अपना सातवां बजट पेश करेंगी।

जुलाई 23, 2024 11:01
निर्मला सीतारमण ऑफ-व्हाइट साड़ी पहनती हैं

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के तीसरे कार्यकाल के 23 जुलाई को पहले बजट की प्रस्तुति के लिए एक विषम बैंगनी और गुलाबी रंग के ब्लाउज के साथ एक ऑफ-व्हाइट चेकर हैंडलूम साड़ी का विकल्प चुना।

जुलाई 23, 2024 10:54
बजट से पहले अस्थिरता बढ़ने से भारतीय शेयरों में गिरावट आई

मंगलवार को सुबह के कारोबार में भारतीय शेयरों में शुरुआती बढ़त उलट गई और मामूली गिरावट आई, भारतीय समयानुसार सुबह 11 बजे आने वाले केंद्रीय बजट से पहले अस्थिरता बढ़ गई, जिसका बाजार की चाल पर भारी असर पड़ सकता है।

एनएसई निफ्टी 50 और एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स लगभग 0.3% अधिक खुले, लेकिन सुबह 10:22 बजे IST तक लगभग 0.2% कम कारोबार कर रहे थे। अस्थिरता बढ़कर छह सप्ताह के उच्चतम 15.79 पर पहुंच गई।

धर्मेश शाह के नेतृत्व में आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के विश्लेषकों ने कहा, “आज अस्थिरता बनी रहेगी क्योंकि बजट घोषणाएं इंट्राडे ट्रेड में बाजार की दिशा तय करेंगी।”

उन्होंने कहा कि ऊंचे मूल्यांकन को देखते हुए बाजार में गिरावट से इनकार नहीं किया जा सकता।

इस वर्ष लगभग 13% की रैली के माध्यम से निफ्टी कई सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है, 4 जून को लगभग 6% की गिरावट के बावजूद जब प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की पार्टी सत्ता में लौटी लेकिन अप्रत्याशित रूप से सहयोगियों पर भरोसा करना पड़ा। फिर भी, सूचकांक तब से प्रत्येक सात सप्ताह में बढ़ा है।

-रॉयटर्स

जुलाई 23, 2024 10:51
कैबिनेट ने केंद्रीय बजट 2024-25 को मंजूरी दे दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2024-25 के लिए पूर्ण बजट को मंजूरी दे दी। इसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना सातवां बजट लोकसभा में पेश करेंगी।

देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री सुश्री सीतारमण ने जुलाई 2019 से पांच पूर्ण बजट और 1 फरवरी, 2024 को एक अंतरिम बजट पेश किया है। यह भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार का अपने तीसरे कार्यकाल का पहला बजट है। कार्यालय में हूँ।

-पीटीआई

जुलाई 23, 2024 10:49
केंद्रीय बजट 2024 पर अर्थशास्त्री जयति घोष

“मुझे लगता है कि समस्या यह है कि सरकार वास्तविक चिंताओं को नहीं पहचान रही है। वास्तविक चिंताएँ मुद्रास्फीति, विशेष रूप से खाद्य मुद्रास्फीति, और बड़े पैमाने पर बेरोजगारी और अपर्याप्त रोजगार सृजन हैं, ”अर्थशास्त्री कहते हैं

Related Articles

Back to top button