Stock Market Crash : पांच बड़े कारणों से हुआ क्रैश”

Stock Market Crash भारतीय शेयर बाजार में लगातार तीसरे कारोबारी सत्र के दौरान गिरावट जारी है। आज दोनों प्रमुख सूचकांक, सेंसेक्स और निफ्टी, 2 फीसदी से अधिक की गिरावट के साथ ट्रेड कर रहे हैं।

Stock Market Crash |भारतीय शेयर बाजार में गिरावट: जानिए पांच बड़े कारण

नई दिल्ली।Stock Market Crash भारतीय शेयर बाजार में लगातार तीसरे कारोबारी सत्र के दौरान गिरावट जारी है। आज दोनों प्रमुख सूचकांक, सेंसेक्स और निफ्टी, 2 फीसदी से अधिक की गिरावट के साथ ट्रेड कर रहे हैं। इससे पहले मंगलवार को बाजार में मामूली गिरावट आई थी, जबकि सोमवार को भी दोनों इंडेक्स करीब डेढ़ फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुए थे। आइए समझते हैं कि भारतीय शेयर बाजार में यह गिरावट क्यों हो रही है।

“1968 के विमान हादसे में लापता उत्तराखंड के जवान को मिली अंतिम विदाई”

1. ईरान-इजरायल युद्ध का असर

ईरान और इजरायल के बीच चल रही लड़ाई ने वैश्विक बाजारों पर छाया डाला है। इजरायल एकसाथ कई मोर्चों पर जंग लड़ रहा है, जिसमें लेबनान में हिजबुल्ला, गाजा में हमास, यमन में हूती विद्रोही, सीरिया और ईरान शामिल हैं। मंगलवार को युद्ध गरमाया था, और उस दिन अमेरिकी शेयर बाजार में भी बड़ी गिरावट आई। चूंकि भारतीय बाजार 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के चलते बंद था, इसीलिए युद्ध का प्रभाव आज स्पष्ट रूप से देखा जा रहा है।

2. वैश्विक आर्थिक चिंताएँ

वैश्विक स्तर पर बढ़ती महंगाई और केंद्रीय बैंकों द्वारा ब्याज दरों में वृद्धि की संभावना ने निवेशकों को चिंतित कर दिया है। इससे बाजार में अनिश्चितता बढ़ गई है, जिससे निवेशक जोखिम उठाने से कतराने लगे हैं।

3. घरेलू आर्थिक आंकड़े

हाल के दिनों में जारी हुए आर्थिक आंकड़ों ने भी बाजार में निराशा का माहौल पैदा किया है। GDP वृद्धि दर में गिरावट और औद्योगिक उत्पादन के कमजोर आंकड़े ने निवेशकों का भरोसा कम किया है।

4. विदेशी संस्थागत निवेशकों की बिकवाली

विदेशी संस्थागत निवेशकों (FIIs) द्वारा लगातार बिकवाली ने भी बाजार को प्रभावित किया है। FIIs ने भारतीय बाजार से निकासी जारी रखी है, जिससे शेयरों की कीमतों में और गिरावट आई है।

5. राजनीतिक अस्थिरता

देश में राजनीतिक अस्थिरता और चुनावी अनिश्चितता भी बाजार में गिरावट का एक महत्वपूर्ण कारण है। निवेशकों के लिए यह स्थिति चिंताजनक है, जिससे वे अपने निवेश को सुरक्षित करने के लिए बिकवाली कर रहे हैं।

इन सभी कारणों के चलते भारतीय शेयर बाजार में गिरावट का सामना करना पड़ रहा है। निवेशकों को सलाह दी जाती है कि वे अपने निवेश की रणनीति को ध्यान से सोचें और बाजार की मौजूदा स्थिति पर नजर रखें। यदि ये चिंताएँ जारी रहती हैं, तो शेयर बाजार में और गिरावट देखी जा सकती है।

Related Articles

Back to top button