Solar Eclipse | सूर्य ग्रहण के दौरान ध्यान रखने योग्य बातें

Solar Eclipse ,सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) को लेकर कई मान्यताएं हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सूर्य ग्रहण के समय नकारात्मक ऊर्जा सक्रिय हो जाती है, जो सभी जीवों पर असर डाल सकती है।

नई दिल्ली। हिंदू धर्म में Solar Eclipse ,सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) को लेकर कई मान्यताएं हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सूर्य ग्रहण के समय नकारात्मक ऊर्जा सक्रिय हो जाती है, जो सभी जीवों पर असर डाल सकती है। यदि आप इस दौरान कुछ सावधानियां बरतें, तो बुरे परिणामों से बच सकते हैं।

Solar Eclipse , सूर्य ग्रहण का समय

Solar Eclipse , सूर्य ग्रहण 02 अक्टूबर 2024 को रात 9:13 बजे शुरू होगा और 03 अक्टूबर को सुबह 3:17 बजे समाप्त होगा। हालांकि, यह ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा, इसलिए यहां सूतक काल (प्रमुख धार्मिक समय) भी मान्य नहीं होगा। फिर भी, कुछ सावधानियों का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है।

सावधानियां

  1. घर से बाहर न निकलें: सूर्य ग्रहण के समय घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए, खासकर गर्भवती महिलाओं को। यह कहा जाता है कि इस समय बाहर जाना शुभ नहीं होता है।
  2. आंखों की सुरक्षा: सूर्य ग्रहण को सीधे देखने से बचें। यदि आपको देखना जरूरी है, तो विशेष चश्मे या उपकरणों का इस्तेमाल करें।
  3. सुई-धागे से जुड़े काम न करें: मान्यता है कि इस दौरान सुई-धागा का काम करना ठीक नहीं है।
  4. पूजा और मूर्तियों को छूने से बचें: इस अवधि में पूजा करने या मंदिर में रखी मूर्तियों को छूने से भी बचना चाहिए।

“चार युवकों की Tragic मौत से परिवार में मचा कोहराम”

क्या कर सकते हैं?

बुरे प्रभावों से बचने के लिए आप कुछ कार्य कर सकते हैं:

  • मंत्र का जाप: सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य देव का ध्यान करते हुए तेज आवाज में “ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम:” और “ऊँ घृणिः सूर्याय नमः” मंत्र का जाप करें। इससे सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त हो सकती है।
  • पानी, दूध और दही में कुश या तुलसी डालें: ग्रहण से पहले सभी पानी के बर्तनों, दूध और दही में कुश या तुलसी डालकर रख दें। यह भी बुरे प्रभावों से बचने का एक उपाय माना जाता है।

यह लेख सूर्य ग्रहण के दौरान की जाने वाली सावधानियों और उपायों पर आधारित है। सभी जानकारियां विभिन्न धार्मिक और ज्योतिषीय मान्यताओं से संकलित की गई हैं। दैनिक जागरण और जागरण न्यू मीडिया इस लेख में दिए गए उपायों का समर्थन नहीं करता है।

महत्वपूर्ण सलाह: पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य न मानें और अपने विवेक का इस्तेमाल करें। दैनिक जागरण और जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ हैं और सभी को जागरूक करने का प्रयास करते हैं।

सूर्य ग्रहण एक अद्भुत खगोलीय घटना है, लेकिन इसके साथ जुड़ी मान्यताओं को समझकर और सावधानियां बरतकर हम अपने जीवन को सुरक्षित रख सकते हैं।

Related Articles

Back to top button