एमएसपी के मुद्दे पर शिवराज सिंह चौहान का विपक्ष पर तीखा प्रहार! UPA सरकार का कैबिनेट नोट दिखाकर दिया करारा जवाब

राज्यसभा में किसानों के मुद्दे पर बोलते हुए केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस और यूपीए सरकार पर तीखे हमले किए।

राज्यसभा में किसानों के मुद्दे पर बोलते हुए केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस और यूपीए सरकार पर तीखे हमले किए। उन्होंने आरोप लगाया कि यूपीए सरकार ने स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को स्वीकार करने से इंकार कर दिया था। चौहान ने कैबिनेट नोट दिखाते हुए कहा, “स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट में लागत पर 50 फीसदी मुनाफा देकर समर्थन मूल्य घोषित करने की सिफारिश की गई थी, लेकिन यूपीए सरकार ने इसे खारिज कर दिया।”

समाजवादी पार्टी के रामजी लाल सुमन ने राज्यसभा में सवाल पूछा था कि क्या इस चालू सत्र में केंद्र सरकार एमएसपी को कानूनी गारंटी प्रदान करने के लिए कानून लाएगी। इसके जवाब में कृषि मंत्री ने यूपीए सरकार पर निशाना साधा और विपक्षी पार्टियों पर किसानों के नाम पर राजनीति करने का आरोप लगाया।

केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, “प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में हम खेती को लाभ का धंधा बनाने और किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। हम दिन-रात काम करेंगे। हमने किसानों के हित में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं और आगे भी लेते रहेंगे।”

पिछले कार्यकाल के दौरान मोदी सरकार ने एमएसपी व्यवस्था को प्रभावी बनाने के लिए किसानों के एक साल लंबे आंदोलन के बाद एमएसपी समिति का गठन किया था। इस पर कृषि मंत्री ने कहा, “समिति का गठन एक विशिष्ट उद्देश्य को लेकर किया गया था और यह किसानों के लिए एमएसपी सुनिश्चित करने के लिए है।”

Related Articles

Back to top button