शेख हसीना का इस्तीफा, सेना ने संभाली कमान; प्रदर्शनकारियों ने ढाका पैलेस पर धावा बोला

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है, जिससे अब देश की बागडोर सेना के हाथों में आ गई है। बांग्लादेश की सेना ने प्रधानमंत्री शेख हसीना को 45 मिनट का अल्टीमेटम देते हुए इस्तीफा देने को कहा था।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है, जिससे अब देश की बागडोर सेना के हाथों में आ गई है। बांग्लादेश की सेना ने प्रधानमंत्री शेख हसीना को 45 मिनट का अल्टीमेटम देते हुए इस्तीफा देने को कहा था। उनके निवास स्थान पर सैकड़ों प्रदर्शनकारी घुस गए, जिसके बाद उन्होंने सैन्य हेलिकॉप्टर से भारत के लिए प्रस्थान किया। इस बात की पुष्टि प्रोथोम अलो डेली ने की है।

सोमवार दोपहर 2:30 बजे शेख हसीना को लेकर एक सैन्य हेलीकॉप्टर बंगभवन से उड़ान भरा। उस समय उनकी छोटी बहन शेख रेहाना भी उनके साथ थीं। संबंधित सूत्रों के अनुसार, वे हेलीकॉप्टर से भारत के लिए रवाना हो गईं। वहीं, बांग्लादेश में इंटरनेट सेवा पूरी तरह से ठप कर दी गई है। पिछले महीने सरकारी नौकरियों में आरक्षण के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे छात्र समूहों के बीच हिंसा में कम से कम 150 लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों लोग घायल हुए हैं।

प्रदर्शनकारी शेख हसीना के इस्तीफे की मांग कर रहे थे, जिससे स्थिति और भी गंभीर हो गई। यह झड़प रविवार सुबह और भी उग्र हो गई जब नौकरी में कोटा प्रणाली के विरोध में ‘स्टूडेंट्स अगेंस्ट डिस्क्रिमिनेशन’ के बैनर तले प्रदर्शनकारी असहयोग कार्यक्रम में भाग ले रहे थे। इस दौरान सत्तारूढ़ अवामी लीग, छात्र लीग, और जुबो लीग के कार्यकर्ताओं ने इन प्रदर्शनकारियों का विरोध किया। प्रोथोम अलो की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार की झड़पों में 14 पुलिसकर्मियों सहित कम से कम 101 लोग मारे गए। हिंसा के चलते अधिकारियों को मोबाइल इंटरनेट बंद करना पड़ा और अनिश्चित काल के लिए पूरे देश में कर्फ्यू लगाना पड़ा।

Related Articles

Back to top button