हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही दो बजे तक स्थगित

नयी दिल्ली,  पेट्रोल एवं डीजल के बढ़े दामों को लेकर विपक्ष के हंगामे कारण के राज्यसभा की कार्यवाही सोमवार को अपराह्न दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी।प्रश्न काल शुरू होते ही विपक्षी सदस्यों ने पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस की बढ़ती कीमतों को लेकर फिर हंगामा शुरू कर दिया। वे सदन के बीचोबीच आ गये और नारेबाजी करने लगे। उप सभापति हरिवंश ने विपक्षी सदस्यों से शांत रहने और अपनी सीटों पर जाने का बार-बार आग्रह किया लेकिन उनका हंगामा जारी रहा। इससे पहले शून्यकाल में भी इसी मुद्दे पर विपक्षी सदस्यों के हंगामें के कारण सदन की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी थी।

ये भी पढ़ें-हंगामे के कारण लोकसभा में शून्यकाल भी रहा बाधित

इस बीच विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि कुछ सदस्यों ने आज फिर नियम 267 के तहत कार्य स्थगन प्रस्ताव दिया है जिसकी अनुमति दी जानी चाहिए।  हरिवंश ने कहा कि सभापति एम वेंकैया नायडू इस पर अनुमति न देने संबंधी व्यवस्था दे चुके हैं ,अत: वह उनके फैसले पर पुनर्विचार नहीं कर सकते।  खड़गे ने  हरिवंश से कहा, “ आप ‘सुप्रीम अथॉरिटी’ हैं, आप अनुमति दे सकते हैं लेकिन उपसभापति ने कहा कि माननीय सभापति ने निर्णय लिया है वह उसे बदल नहीं सकते। ”

इसके बाद भी विपक्षी सदस्य हंगामा और नारेबाजी करते रहे। इस बीच, उप सभापति ने प्रश्न पूछने के लिए कुछ सदस्यों के नाम भी पुकारे लेकिन शोरशराबे और हंगामें के कारण कुछ सुनायी नहीं दिया। विपक्षी सदस्यों का हंगामा और शाेरशराबा जारी रहने पर हरिवंश ने सदन की कार्यवाही अपराह्न दो बजे तक स्थगित कर दी।

Related Articles

Back to top button