India-Pakistan Update : Tirupati मंदिर में ‘शुद्धिकरण’ अनुष्ठान और पाकिस्तान ISI को मिला नया प्रमुख

एन. चंद्रबाबू नायडू के विवादास्पद बयान ने हलचल मचा दी, जिसमें उन्होंने आरोप लगाया कि जगन मोहन रेड्डी की सरकार के दौरान तिरुपति के लड्डू में जानवरों की चर्बी का उपयोग किया गया।

आंध्र प्रदेश के तिरुपति में भगवान वेंकटेश्वर मंदिर में सोमवार को ‘शुद्धिकरण’ का अनुष्ठान किया गया। इस अनुष्ठान का नाम ‘शांति होमम् पंचगव्य प्रोक्षण’ था, जो चार घंटे तक चला। तिरुमला तिरुपति देवस्थानम (TTD) के सूत्रों ने बताया कि यह अनुष्ठान सुबह 6 बजे से 10 बजे तक आयोजित किया गया।हालांकि, इस अनुष्ठान को लेकर कुछ विवाद भी उत्पन्न हुए हैं। टीटीडी के कार्यकारी अधिकारी अनिल कुमार सिंघल ने इस अनुष्ठान को धार्मिक आवश्यकता बताते हुए उसका समर्थन किया। उन्होंने कहा कि यह शुद्धिकरण प्रक्रिया मंदिर की पवित्रता को बनाए रखने के लिए आवश्यक है।वहीं, कुछ श्रद्धालुओं और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने इस अनुष्ठान पर सवाल उठाए हैं। खासकर, अच्युतानंद के नाम से मशहूर एक कार्यकर्ता ने इसे समय और संसाधनों की बर्बादी बताया। उन्होंने कहा कि वर्तमान में मंदिर को अधिक महत्वपूर्ण मुद्दों पर ध्यान देने की आवश्यकता है, जैसे कि श्रद्धालुओं की सुविधाएं और सुरक्षा।इसी बीच, राजनीतिक दलों ने भी इस मुद्दे पर अपनी राय व्यक्त की है। टीडीपी नेता नारा लोकेश ने इस अनुष्ठान की आलोचना की, जबकि सत्ताधारी पार्टी के नेता इसे धार्मिक परंपरा के रूप में स्वीकार कर रहे हैं।इस प्रकार, तिरुपति मंदिर में शुद्धिकरण का यह अनुष्ठान न केवल धार्मिक महत्व रखता है, बल्कि इसके चारों ओर चल रही राजनीतिक और सामाजिक चर्चाएं भी इसे एक विवादित मुद्दा बना रही हैं। श्रद्धालुओं और प्रबंधन के बीच संतुलन बनाना इस स्थिति में महत्वपूर्ण होगा।

पाकिस्तान की इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) ने हाल ही में नया प्रमुख नियुक्त किया है। मेजर जनरल नाजिर अहमद की जगह अब मेजर जनरल अजीज अहमद को इस महत्वपूर्ण पद पर नियुक्त किया गया है। अजीज अहमद ने पहले भी विभिन्न सुरक्षा पदों पर कार्य किया है और उन्हें खुफिया मामलों का व्यापक अनुभव है। उनकी नियुक्ति को लेकर आशा की जा रही है कि वह पाकिस्तान की सुरक्षा चुनौतियों का सामना करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। ISI की इस नई नेतृत्व में नियुक्ति का असर पाकिस्तान के भीतर और बाहर दोनों जगहों पर हो सकता है।

Related Articles

Back to top button