मणिपुर पर PM मोदी का कड़ा संदेश, कांग्रेस को राष्ट्रपति शासन की याद दिलाकर जमकर लताड़ा

राज्यसभा में बुधवार को पीएम मोदी ने कहा, “मणिपुर की स्थिति सामान्य करने के लिए सरकार लगातार प्रयासरत है। वहां जो घटनाएं घटीं, उनमें 11 हजार से ज्यादा एफआईआर दर्ज की गई हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने राज्यसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान मणिपुर मुद्दे पर विस्तार से बात की। उन्होंने मणिपुर में शांति बहाल करने के लिए सरकार के प्रयासों को उजागर करते हुए कांग्रेस पर कड़ा हमला बोला। पीएम मोदी ने कहा कि मणिपुर में हिंसा की घटनाओं में कमी आई है और स्थिति सामान्य हो रही है। उन्होंने कांग्रेस को मणिपुर में राष्ट्रपति शासन की याद दिलाते हुए राजनीतिक फायदे के लिए आग में घी डालने से बचने की सलाह दी।

मणिपुर में शांति बहाल करने के प्रयास

राज्यसभा में बुधवार को पीएम मोदी ने कहा, “मणिपुर की स्थिति सामान्य करने के लिए सरकार लगातार प्रयासरत है। वहां जो घटनाएं घटीं, उनमें 11 हजार से ज्यादा एफआईआर दर्ज की गई हैं। 500 से अधिक लोग गिरफ्तार हुए हैं। मणिपुर में हिंसा की घटनाओं में कमी आई है और शांति की बहाली हो रही है। आज मणिपुर के अधिकांश हिस्सों में स्कूल, कॉलेज, दफ्तर और व्यापारिक संस्थान खुले हैं।”

केंद्र और राज्य सरकार के प्रयास

पीएम मोदी ने बताया कि केंद्र और राज्य सरकार मिलकर शांति बहाल करने के प्रयास कर रही हैं। गृहमंत्री कई दिनों तक मणिपुर में रहे और गृह राज्यमंत्री हफ्तों तक वहां की स्थिति का जायजा लेते रहे। पोलिटिकल लीडरशिप के साथ-साथ सरकार के सीनियर अफसर भी लगातार मणिपुर जाकर स्थिति का निरीक्षण कर रहे हैं और समाधान के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं।

प्राकृतिक आपदा में भी सरकार का सहयोग

प्रधानमंत्री ने कहा, “मणिपुर में बाढ़ का भी संकट है और केंद्र सरकार राज्य सरकार के साथ मिलकर पूरा सहयोग कर रही है। एनडीआरएफ की दो टीमें वहां पहुंच चुकी हैं। हम सभी को राजनीति से ऊपर उठकर मणिपुर की स्थिति को सामान्य बनाने में सहयोग करना चाहिए।”

कांग्रेस को किया आगाह

पीएम मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा, “मणिपुर के इतिहास और वहां के सामाजिक संघर्ष को समझना जरूरी है। कांग्रेस के लोग यह न भूलें कि मणिपुर में 10 बार राष्ट्रपति शासन लगाया गया है। यह हमारे कार्यकाल में नहीं हुआ है। 1993 में मणिपुर में घटनाओं का क्रम इतना तीव्र था कि वह 5 साल तक चला था। हमें समझदारी के साथ स्थितियों को ठीक करने का प्रयास करना चाहिए।”

प्रधानमंत्री ने मणिपुर की जनता से अपील की कि वे शांति बनाए रखें और जो लोग स्थिति को बिगाड़ने की कोशिश कर रहे हैं, उन्हें आगाह किया कि एक दिन मणिपुर उन्हें नकार देगा। PM मोदी ने मणिपुर में शांति और विकास के लिए सरकार के प्रयासों को जारी रखने की प्रतिबद्धता जताई।

Related Articles

Back to top button