PM Modi का रूस दौरा: 16वें BRICS सम्मेलन में भाग लेने का Invitation

BRICS शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। यह दौरा रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर हो रहा है।

BRICS दौरे का विवरण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22-23 अक्टूबर को रूस का दौरा करेंगे, जहां वे 16वें BRICS शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। यह दौरा रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर हो रहा है। विदेश मंत्रालय (एमईए) के अनुसार, यह सम्मेलन कजान में आयोजित किया जाएगा, जहां BRICS सदस्य देशों की वार्ता होगी।

शिखर सम्मेलन की विषयवस्तु

इस वर्ष के शिखर सम्मेलन का विषय “न्यायसंगत वैश्विक विकास और सुरक्षा के लिए बहुपक्षवाद को मजबूत करना” है। यह सम्मेलन वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने का एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करेगा। BRICS देशों के नेता इस अवसर का उपयोग विभिन्न अंतरराष्ट्रीय चुनौतियों, जैसे आर्थिक सहयोग, सुरक्षा मुद्दों और जलवायु परिवर्तन पर विचार-विमर्श करने के लिए करेंगे।

द्विपक्षीय बैठकें

अपने दौरे के दौरान, पीएम मोदी के अन्य BRICS सदस्य देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने की संभावना है। इन बैठकों में व्यापार, निवेश, और सामूहिक सुरक्षा जैसे मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। भारत के लिए यह एक महत्वपूर्ण अवसर है, क्योंकि यह विभिन्न देशों के साथ सहयोग को मजबूत करने का अवसर प्रदान करेगा।

BRICS का महत्व

BRICS (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) देशों का समूह वैश्विक स्तर पर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। यह समूह आर्थिक विकास, सुरक्षा और सामूहिक निर्णय लेने के लिए एक मंच प्रदान करता है। पीएम मोदी का यह दौरा BRICS के साथ भारत के संबंधों को और मजबूत करेगा और देश की वैश्विक नीति को मजबूती प्रदान करेगा।

महाराष्ट्र चुनाव: Sanjay Raut के बयान से सियासी बवाल, MVA में सीट बंटवारे पर तकरार

पीएम मोदी का रूस दौरा एक महत्वपूर्ण घटना है, जिसमें वह BRICS शिखर सम्मेलन में भाग लेकर वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे। इस दौरे के माध्यम से, भारत अपनी स्थिति को मजबूत करने और वैश्विक मंच पर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का प्रयास करेगा। शिखर सम्मेलन में भाग लेकर, भारत ,  देशों के साथ सहयोग बढ़ाने और बहुपक्षीय संबंधों को सशक्त करने की दिशा में कदम उठाएगा।

Related Articles

Back to top button