राम मंदिर निर्माण कार्य की समीक्षा कर रहे PM मोदी, अयोध्‍या का विजन डॉक्‍यूमेंट देखा

नई दिल्‍ली. अयोध्‍या (Ayodhya) के राम मंदिर (Ram Mandir) के लिए खरीदी गई जमीन को लेकर लगाए गए घोटाले के आरोपों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज अहम बैठक कर रहे हैं. बैठक में अयोध्‍या में बनाए जाने वाले की जा रही है. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वर्चुअल मीटिंग में उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) भी शामिल हैं. कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रधानमंत्री मोदी ज्‍यादातर मीटिंग वर्चुअल ही कर रही है. बता दें कि इस बैठक में प्रधानमंत्री मोदी के सामने अयोध्‍या का विजन डॉक्‍यूमेंट रखा जाएगा.

वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए हो रही इस बैठक में हिस्‍सा ले रहे हैं. इनके अलावा दोनों डिप्टी सीएम केशव मौर्य और दिनेश शर्मा, वित्त मंत्री सुरेश खन्ना, नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन, पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी, सिंचाई मंत्री महेंद्र सिंह भी बैठक में शामिल हैं. वहीं मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी, अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह, प्रमुख सचिव पर्यटन, अपर मुख्य सचिव नगर विकास समेत अन्य विभागों के प्रमुख सचिव मौजूद हैं. बैठक में प्रमुख सचिव आवास विकास प्रेजेंटेशन देंगे.बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ चल रही समीक्षा बैठक में पूरी अयोध्‍या को लेकर एक विजन डॉक्‍यूमेंट पेश किया जाएगा. इस बैठक में पीएम मोदी को इस बात की जानकारी दी जाएगी कि अभी तक अयोध्‍या के लिए तैयार की गई विकास योजनाओं में से कितने विकास कार्य पूरे किए जा चुके हैं और भविष्‍य में किस पर काम शुरू किया जाने वाला है. बैठक को लेकर पहले ही इस बात को लेकर चर्चा थी कि अयोध्या के सौंदर्यीकरण पर विस्‍तार से चर्चा की जाएगी.

भगवान राम की प्रतिमा को लेकर भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक में चर्चा होने वाली है. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्‍या को हेरिटेज सिटी बनाने की बात कही थीं. ऐसे में विजन प्रेजेंटेशन में इस बात का खास ध्‍यान रखा गया है. अयोध्‍या के विकास कार्यों को अगले 100 साल की जरूरतों के हिसाब से तैयार किया जा रहा है. हालांकि, प्रधानमंत्री मोदी आज अगले 30 साल का प्लान ही देखेंगे. अयोध्या के लिए डेवलपमेंट अथॉरिटी ने 20 हजार करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट तैयार किए हैं.

Related Articles

Back to top button