नाम बदलकर फिल्मों में पाईं शोहरत, जानिए कौन थी वो एक्ट्रेस

बॉलीवुड में एक्ट्रेसेस ने अपनी अदाकारी के दम पर एक खास मुकाम हासिल किया है। अपनी एक्टिंग के साथ-साथ अपनी खूबसूरती से ये अभिनेत्रियां लोगों का दिल जीत लेती हैं।

बॉलीवुड में एक्ट्रेसेस ने अपनी अदाकारी के दम पर एक खास मुकाम हासिल किया है। अपनी एक्टिंग के साथ-साथ अपनी खूबसूरती से ये अभिनेत्रियां लोगों का दिल जीत लेती हैं। वर्तमान पीढ़ी ही नहीं, बल्कि बीते कई दशकों से बॉलीवुड में हीरोइनों का दबदबा रहा है। हिंदी सिनेमा में एक ऐसी अभिनेत्री थीं जिनकी खूबसूरती की मिसाल आज भी दी जाती है। उन्हें इंडस्ट्री में ‘द ब्यूटी ऑफ ट्रैजेडी’ का खिताब मिला था। ये अभिनेत्री कोई और नहीं बल्कि मधुबाला थीं। हम सभी उन्हें मधुबाला के नाम से जानते हैं, लेकिन यह उनका असली नाम नहीं था। मधुबाला एक मुस्लिम परिवार से थीं और इंडस्ट्री में आने से पहले उन्होंने अपना नाम बदल लिया था। यह नाम उनके लिए लकी साबित हुआ था।

असली नाम था बेगम मुमताज

मधुबाला का असली नाम बेगम मुमताज था। उन्होंने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट फिल्म ‘बसंत’ से की थी, जो 1942 में रिलीज हुई थी। इसके बाद, उन्होंने बतौर लीड एक्ट्रेस राज कपूर के साथ ‘नील कमल’ फिल्म में 14 साल की उम्र में काम किया। इसके बाद से ही मधुबाला इंडस्ट्री में छा गई थीं। मधुबाला ने ‘चलती का नाम गाड़ी’, ‘हाफ टिकट’, ‘तराना’, ‘बरसात की रात’, ‘फागुन’, और ‘मुगल-ए-आजम’ जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया। हालांकि, उन्होंने बहुत ज्यादा काम नहीं किया, लेकिन जितना भी किया वो बेहतरीन था।

बेहद दर्दनाक हुई मौत

मधुबाला का आखिरी समय बहुत ही दर्दनाक था। वे अपने अंतिम दिनों में बिल्कुल अकेली पड़ गई थीं। रिपोर्ट्स की मानें तो बहुत कम उम्र में मधुबाला कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो गई थीं, जिसके कारण वे बिस्तर पर पड़ गई थीं। उनकी हालत में कोई सुधार नहीं हो रहा था और वे 9 सालों तक बिस्तर पर ही पड़ी रहीं। अपने आखिरी समय में उन्होंने बहुत दर्द झेला और अंततः 36 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह गईं।

मुस्लिम एक्ट्रेसेस का नाम बदलने का चलन

बॉलीवुड में पहले यह चलन था कि मुस्लिम महिलाएं इंडस्ट्री में आने से पहले अपना नाम बदल लेती थीं, और ज्यादातर हिंदू नाम ही अपनाती थीं। इसमें रीना रॉय, तब्बू, और मान्यता दत्त जैसी कई अभिनेत्रियां शामिल हैं। इन सभी ने नाम बदलकर इंडस्ट्री में कामयाबी हासिल की थी।

Related Articles

Back to top button