Myths vs Facts: क्या गैस चूल्हे पर रोटी सेंकने से हो सकता है कैंसर? जानें सच्चाई

पुराने समय में रोटियाँ चूल्हे की आंच पर सेंकी जाती थीं, लेकिन आजकल घर-घर में गैस सिलेंडर आ गए हैं। अब रोटियाँ गैस की आंच पर ही बनाई जाती हैं।

पुराने समय में रोटियाँ चूल्हे की आंच पर सेंकी जाती थीं, लेकिन आजकल घर-घर में गैस सिलेंडर आ गए हैं। अब रोटियाँ गैस की आंच पर ही बनाई जाती हैं। कई घरों में रोटियाँ सीधे गैस की आंच पर सेंकी जाती हैं, और इसको लेकर एक धारणा है कि ऐसा करने से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। सोशल मीडिया पर कई दावे किए जाते हैं कि गैस चूल्हे पर रोटी सेंकने से कैंसर हो सकता है।

क्या गैस चूल्हे पर रोटी सेंकने से कैंसर होता है?

मिथक:

गैस चूल्हे पर रोटी सेंकने से कैंसर का खतरा होता है।

तथ्य:

कई लोग जल्दी-जल्दी खाना बनाना चाहते हैं और इसलिए शॉर्टकट अपनाते हैं। गैस की आंच पर रोटी जल्दी पकती है, इसलिए लोग सीधे आंच पर रोटी सेंक लेते हैं। कहा जाता है कि गैस की आंच पर रोटी पकाते समय इसमें कई तरह के केमिकल्स आ जाते हैं।

बहुत ज्यादा आंच पर रोटी पकाने से हेट्रोसायक्लिक एमाइन (HCA) और पॉलीसाइक्लिक एरोमैटिक हाइड्रोकार्बन (PAH) जैसे कार्सिनोजेन्स के संपर्क में आती हैं। गैस पर रोटी सेंकने से कार्बन मोनोऑक्साइड, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड समेत कई खतरनाक प्रदूषक भी रोटी में आ सकते हैं, जिससे कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा रहता है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स का क्या कहना है?

जानी-मानी डाइटिशियन शिखा कुमारी ने भी इंस्टाग्राम पर अपनी एक पोस्ट में गैस पर रोटी सेंकने के नुकसान बताए हैं। उन्होंने कहा, “पहले के जमाने में रोटियाँ तवे पर दूसरी रोटी से दबाकर या किसी कपड़े की मदद से दबाकर पकाई जाती थीं, लेकिन अब चिमटे का इस्तेमाल होता है। इससे आंच पर रोटियाँ सीधे ही सेंकी जाती हैं। आंच पर रोटी सेंकने से इनमें कई प्रदूषक आ सकते हैं, जिससे रोटियाँ जहरीली हो सकती हैं और उन्हें खाने से कैंसर जैसी बीमारियों का जोखिम बढ़ सकता है।”

गैस की आंच पर रोटी सेंकना क्यों खतरनाक है?

  1. हल्की या मध्यम आंच पर सेंकें: रोटी हमेशा हल्की या मध्यम आंच पर सेंकनी चाहिए, कोशिश करें कि गैस की फ्लेम में रोटी सीधे न आए।
  2. कार्सिनोजेनिक्स का खतरा: ज्यादा आंच पर रोटी सेंकने से कार्सिनोजेनिक्स रिलीज होते हैं, जो रोटी को हानिकारक बना सकते हैं।
  3. हानिकारक केमिकल्स का खतरा: चिमटे या टॉन्ग्स की मदद से रोटी को सीधे गैस पर रखने से रोटी में कई हानिकारक केमिकल्स आ सकते हैं।

गैस की आंच पर रोटी सेंकने के नुकसान को ध्यान में रखते हुए, रोटियाँ तवे पर ही पकानी चाहिए और स्वस्थ जीवनशैली अपनानी चाहिए।

Related Articles

Back to top button