आसमान से गिरा उल्कापिंड से मिलेगी ये सारे जवाब

लंदन. बीती 28 फरवरी की बात है. ब्रिटेन और उत्तरी यूरोप  में आसमान से कुछ आग के गोले यानि उल्कापिंड  गिरे थे. खैर वैज्ञानिकों के लिए उल्कापिंड या पत्थर गिरना आम बात ही है, लेकिन इस बार हुई घटना में कुछ खास था.
ये उल्कापिंड अंतरिक्ष से पृथ्वी के लिए अच्छी खबर लेकर आए थे. वैज्ञानिक इन्हें बेहद दुर्लभ मान रहे हैं. उनका कहना है कि ये उल्कापिंड शायद लंबे समय से अंतरिक्ष में थे और अब जाकर पथ्वी पर गिरे हैं. अनुमान लगाया जा रहा है कि इनसे कई खास जानकारियां मिल सकती हैं.

ब्रिटेन के कॉट्सवोल्ड इलाके में उल्कापिंड गिरा था. इसका वजह करीब 300 ग्राम का बताया जा रहा है. वैज्ञानिकों के यह ग्लूस्टरशायर से मिला. उन्होंने जब जांच की तो इसमें कई जानकारियां सामने आईं. ये आम उल्कापिंड नहीं थे. कहा जा रहा है कि ये उल्कापिंड पृथ्वी की शुरुआत और इसपर जीवन कैसे तैयार हुआ, जैसी कई गुत्थियां सुलझा सकते हैं. अंतरिक्ष से मिले इस तोहफे को पाकर शोधकर्ता काफी उत्साहित हैं.

ये भी पढ़े – ‘बंगाल में बीजेपी की जीत सुनिश्चित है.’ – मोदी

आसमान से आए पत्थर की क्वालिटी को देखकर भी जानकार हैरान हैं. लंदन के नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम का मानना है कि इसे देखकर ऐसा लग रहा है कि अंतरिक्ष से वैज्ञानिक साथ लेकर आए हैं.

गुणवत्ता के चलते भी यह वैज्ञानिकों के बीच आश्चर्य का विषय बना हुआ है. वैज्ञानिक बताते हैं कि आसमान से इतनी तेज गति से पृथ्वी पर गिरने के बाद भी उल्कापिंड की स्थिति ठीक है. यह भी बड़ चमत्कार है. ऐसा कहा जा रहा है कि उल्कापिंड अरबों साल पुराना हो सकता है.

Related Articles

Back to top button