“Maldives President मुइज्जू का ‘यू-टर्न’: भारतीय पर्यटकों के लिए खास अपील”

Maldives President मोहम्मद मुइज्जू भारत की यात्रा पर पहुंचे हैं, और इस दौरान उनके सुर बदल गए हैं।

नई दिल्ली: Maldives President मोहम्मद मुइज्जू भारत की यात्रा पर पहुंचे हैं, और इस दौरान उनके सुर बदल गए हैं। पहले ‘इंडिया आउट’ का अभियान चलाने वाले मुइज्जू ने अब भारत के प्रति अपने दृष्टिकोण में बदलाव दिखाया है। दिल्ली पहुंचने पर Maldives President कहा कि वे भारत की सुरक्षा को कमजोर करने वाला कोई कदम नहीं उठाएंगे और भारत को एक महत्वपूर्ण मित्र मानते हैं।

राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत समारोह का आयोजन किया गया, जहां राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने मुइज्जू का स्वागत किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद थे। मुइज्जू का गार्ड ऑफ ऑनर के साथ स्वागत किया गया, जो इस यात्रा की अहमियत को दर्शाता है।

“Maldives President मुइज्जू का ‘यू-टर्न’: भारतीय पर्यटकों के लिए खास अपील”

Maldives President मुइज्जू ने अपने बयान में कहा कि मालदीव और भारत के बीच संबंध “सम्मान और साझा हितों पर आधारित हैं”। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि भारत हमेशा से मालदीव का एक महत्वपूर्ण व्यापार और विकास साझेदार रहा है और भविष्य में भी रहेगा। उनका यह बयान तब आया है जब वे पहले ‘इंडिया आउट’ आंदोलन के समर्थक रहे हैं, जिसका मकसद भारत के प्रभाव को कम करना था।

इस परिवर्तन को देखते हुए, मुइज्जू ने भारतीय पर्यटकों को भी विशेष अपील की। उन्होंने कहा, “भारतीय हमेशा से सकारात्मक योगदान देते हैं, और हम भारतीय पर्यटकों का अपने देश में स्वागत करते हैं।” यह बयान उन भारतीय पर्यटकों के लिए महत्वपूर्ण है जो मालदीव की खूबसूरत द्वीपों की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं।

मुइज्जू ने यह भी बताया कि मालदीव का तात्कालिक विकास और सुरक्षा भारत के सहयोग से ही संभव है। उन्होंने कहा, “हमारे पड़ोसियों और दोस्तों के लिए सम्मान हमारे डीएनए में है।” यह संकेत करता है कि वे द्वीप राष्ट्र की विदेश नीति में एक संतुलन लाने का प्रयास कर रहे हैं, जिससे दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत हो सकें।

इस यात्रा के दौरान मुइज्जू ने यह स्पष्ट किया कि उनका प्रशासन भारत के साथ सहयोग को प्राथमिकता देगा और वे द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए तत्पर हैं। इससे न केवल दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ेगा, बल्कि भारतीय पर्यटकों के लिए मालदीव एक आकर्षक पर्यटन स्थल बना रहेगा।

मुइज्जू की यात्रा और उनके बदले हुए रुख ने यह स्पष्ट कर दिया है कि मालदीव भारत के साथ अपने संबंधों को महत्वपूर्ण मानता है और वह सहयोग के लिए तैयार है।

Related Articles

Back to top button