रूस पोहचते ही बदली मोदी की चाल , देखिए क्या किया

प्रधानमंत्री मोदी रूस-ऑस्ट्रिया की तीन दिवसीय यात्रा पर रवाना हुए

  1. प्रधानमंत्री मोदी 8-9 जुलाई को मॉस्को की यात्रा पर रहेंगे
  2. राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करेंगे पीएम
  3. दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों में जबरदस्त सुधार- जयशंकर

“Over the next three days, will be in Russia and Austria. These visits will be a wonderful opportunity to deepen ties with these nations, with whom India has time tested friendship. I also look forward to interacting with the Indian community living in these countries”Narendra Modi on X on july 8,2024 at 10:36AM.

“अगले तीन दिनों में, मैं रूस और ऑस्ट्रिया में रहूंगा। ये यात्राएं इन देशों के साथ संबंधों को और मजबूत करने का एक शानदार अवसर होंगे, जिनके साथ भारत की पुरानी दोस्ती है। मैं इन देशों में रहने वाले भारतीय समुदाय से बातचीत करने के लिए भी उत्सुक हूं।” – नरेंद्र मोदी, X पर 8 जुलाई, 2024 को 10:36 बजे।

“प्रधानमंत्री मोदी की विदेश यात्रा: द्विपक्षीय मजबूती की यात्रा”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8-9 जुलाई को रूस और ऑस्ट्रिया की तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर रवाना हुए। उनकी यात्रा मॉस्को से शुरू हुई, जहां 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में उनकी भागीदारी थी। इस सम्मेलन में वे रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ भारत और रूस के दीर्घकालिक दोस्ती को मजबूती देने के लिए उपस्थित रहे।

रूस में अपनी यात्रा के उनके नेतृत्व में उन्होंने 9 जुलाई को ऑस्ट्रिया में अग्रिम किया, जहां उन्होंने अपनी बातचीत को ऑस्ट्रिया के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वान डेर बेलेन और चांसलर कार्ल नेहमर के साथ जारी रखा। इन मुलाकातों ने दिखाया कि भारत अपने यूरोपीय और युरेशियाई साथी देशों के साथ आर्थिक और रणनीतिक संबंधों को बढ़ाने में संकल्पित है।

मॉस्को में उनकी रूसी राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात से पहले विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बताया कि भारत और रूस के बीच आर्थिक संबंधों में महत्वपूर्ण सुधार हुआ है, जिसे हाल की उच्च स्तरीय चर्चाओं ने प्रेरित किया है।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रधानमंत्री मोदी के लिए एक निजी रात्रिभोज का आयोजन किया, जो भारत और रूस के बीच गर्म द्विपक्षीय संबंधों और सम्मान का प्रतीक है। यह विदेश यात्रा दोनों देशों के बीच गहरी मित्रता को मजबूत करने और भविष्य के सहयोग के रास्ते खोजने का एक महत्वपूर्ण मौका है।

 

Related Articles

Back to top button