जानें केजरीवाल सरकार के बजट की हर बात

दिल्‍ली व‍िधानसभा में डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया में मंगलवार को पेपरलैस बजट पेश किया. उन्‍होंने कहा क‍ि भारत की आधारशिला के रूप इस बजट को रखना चाहता हूं और यह बजट अगले 25 साल का विज़न है. आजादी के 75 साल पूरे होने पर मंत्री ने कुछ आंकड़ों को पेश किया. उन्‍होंने कहा क‍ि वर्ष 1901 में द‍िल्‍ली की आबादी 4 लाख थी और 1941 में सबसे ज़्यादा आबादी में इज़ाफ़ा हुआ. वर्ष 1947 में द‍िल्‍ली की आबादी 6 लाख 95 हज़ार थी. 75 साल बाद द‍िल्‍ली की आबादी दो करोड़ को पार कर चुकी है.  वर्ष 2047 तक दिल्ली की आबादी 3 करोड़ 28 लाख पहुंचने का अनुमान है. यहां प्रति व्यक्ति आय वर्ष 1993 में 18,967 थी, जो आज 2,75,673 है. वर्ष 2047 तक दिल्ली की प्रति व्यक्ति सिंगापुर में बैठे व्यक्ति के बराबर हो इसके ल‍िए द‍िल्‍ली सरकार की कोशि‍शें जारी हैं. उन्‍होंने कहा क‍ि 6 साल फ्री बिजली, पानी और महिलाओं को बस में फ्री सेवा का असर दिल्ली के लोगों की प्रति व्यक्ति आय पर पड़ेगा.

दि‍ल्‍ली के बजट की 10 खास बातें

  • मनीष स‍िसोदिया ने 2021-22 के लिए 69 हज़ार करोड़ का बजट अनुमान पेश किया. 2014 में 30940 करोड़ अनुमानित व्यय था, ज‍िसमें 45 फीसदी सरकारी खर्च के लिए और 55 फीसदी योजनाओं के लिए था. उन्‍होंने कहा क‍ि 75 साल पूरे होने से पहले 75 सप्ताह तक आज़ादी का जश्न मनाया जाएगा। 15 अगस्त 2021 तक कार्यक्रम होंगे.
  • शहीद भगत के व्यक्तित्व को लोगों को बताने के लिए 10 करोड़ का बजट रखा है. बाबा साहेब अंबेडकर की शख्सियत पर अलग से कार्यक्रम होंगे और उनके लिए भी 10 करोड़ का बजट रखा गया है. हमारा संकल्प है दिल्ली के पूरे आसमान को तिरंगे से सजाएं. कनाट प्‍लेस में लगे तिरंगे से देशभक्ति का जोश आता है. पूरे दिल्ली में 500 जगहों पर तिरंगे लगाएं जाएंगे. तिरंगे के लिए बजट में 45 करोड़ का बजट रखा है.
  • देशभक्ति पाठ्यक्रम की शुरुआत हो रही है. रोज़ एक पीरियड देशभक्ति का होगा. हर पढ़ा लिखा आदमी कट्टर देशभक्त बने. शिक्षा को जनांदोलन की शुरुआत आज़ादी के 75 साल से कर रहे हैं. यूथ फ़ॉर एडुकेशन के नाम से मेंटरशिप प्रोग्राम ला रहे हैं.
  • दिल्ली में पहला सैनिक स्कूल खोलेंगे. यहां पढ़ाई के साथ सेना में भर्ती की तैयारी कराई जाएगी. आजादी के 75 वर्ष पूरे होने से ठीक 75 सप्ताह पहले से ही, पूरी दिल्ली अभूतपूर्व तरीके से इस वर्ष को आन बान शान के साथ मनाएगी. 12 मार्च से शुरू हो रहे देशभक्ति पूर्ण आयोजनों की श्रृंखला में अगले 75 सप्ताह तक पूरी दिल्ली में कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे. सिर्फ दिल्ली ही नहीं, आज़ादी के आंदोलन में दिल्ली की भूमिका और पिछले 75 साल में दिल्ली की यात्रा और 2047 की दिल्ली के विज़न को लेकर देश के अलग-अलग हिस्सों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे.
  • बुज़ुर्गो के लिए सीएम तीर्थयात्रा योजना चला रहे हैं. 75वे साल 75 साल ऊपर के नागरिकों के लिए पूरी दिल्ली में सम्मान समारोह होंगे.
  • 2020 का साल महामारी का साल रहा. कोरोना के लिए बशीर बद्र ने लिखा था. ‘कोई हाथ भी ना मिलाएगा तपाक से… हमारी बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं ने कोरोना के सफल प्रबंधन को बेहतर बनाया. हमारे कोरोना वारियर्स को सलाम जिन्होंने दिल्ली और दिल्ली से बाहर के लोगों की सेवा की. दिल्ली के लोगों को सरकारी अस्पतालो में फ्री वैक्सीन उपलब्ध कराएंगे. इसके लिए 50 करोड़ का बजट है.
  • अगले साल से दिल्ली में महिलाओं के लिए विशेष मोहल्ला क्लीनिक शुरू होंगे. महिलाओं के लिए मोहल्ला क्लीनिक पहले चरण में 100 क्लीनिक खोले जाएंगे, जिसे चरणबद्ध तरीके से बढ़ाया जाएगा. दिल्ली के हर नागरिक हेल्थ कार्ड जारी किया जाएगा. किसी भी नागरिक का हेल्थ डेटा उस कार्ड में होगा.
  • हमारे बच्चे कट्टर देशभक्त, अच्छे इंसान और नौकरी के पीछे भागने वाले नहीं नौकरी देने वाले बने. इस दिशा शिक्षा के मॉडल पर काम किया जा रहा है. केंद्र सरकार ने 15 हज़ार एक्ससिलेन्स स्कूल बनाने की घोषणा की है. हमारे लिए अच्छा है कि दिल्ली सरकार से सीखा. कोरोना ने शिक्षा में तकनीक को बढ़ावा दिया है. सरकार ने तय किया है वर्चुअल मॉडल स्कूल शुरू करेंगे, जिसमें स्कूल ढांचा नहीं होगा. सब वर्चुअल होगा.
  • सरकार देश की पहली टीचर्स यूनिवर्सिटी खोलेगी, जहां देश और दुनिया के लिए बेहतरीन शिक्षक तैयार किये जायेंगे. बजट का 25 फीसदी शिक्षा पर खर्च होगा.
  • दिल्ली में ओलंपिक खेलों का आयोजन होना चाहिए. आज़ादी के 100वें साल में हमारा सपना है कि दिल्ली में ओलंपिक हो. हम आज़ादी की 100वी साल मना रहे हो और हमें ओलंपिक होस्ट करने का मौका मिले। ऐसा स्पोर्ट्स ढांचे पर काम कर रहे है. केजरीवाल सरकार ने 2048 में 39वें ओलंपिक खेल की मेजबानी करने का बनाया है लक्ष्य है. कम से कम 10 खेल क्षेत्रो में अंतर्राष्ट्रीय मेडल विजेता तैयार करने का लक्ष्य है. आज़ादी की 100वीं वर्षगांठ पर दिल्ली में ओलम्पिक खेलो का आयोजन करने का लक्ष्य है. दिल्ली सरकार 39वें ओलम्पिक खेलों का आयोजन करने के लिए आवेदन करेगी.

Related Articles

Back to top button