Jammu-Kashmir चुनाव 2024: दूसरे चरण में 24.10% मतदान, रियासी में भारी उत्साह

Jammu-Kashmir Elections 2024: Phase 2 Polling Update

 

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण में 26 सीटों पर 239 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। इस चरण में कई प्रमुख नेता अपनी किस्‍मत आजमा रहे हैं, जिनमें नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) के उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी (जेकेपीसीसी) के अध्यक्ष तारिक हामिद कर्रा, और भाजपा जम्मू-कश्मीर प्रमुख रविंदर रैना शामिल हैं।

उमर अब्दुल्ला ने हाल ही में विदेशी प्रतिनिधियों को जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनावों का निरीक्षण करने के लिए आमंत्रित करने के केंद्र सरकार के निर्णय पर कड़ी आपत्ति जताई। उन्होंने कहा, “यह चुनाव भारत का आंतरिक मामला है, और मुझे समझ में नहीं आता कि विदेशियों को यहां चुनाव प्रक्रिया का अवलोकन करने के लिए क्यों बुलाया जाना चाहिए।”

दूसरे चरण के मतदान के लिए 3502 पोलिंग बूथ स्थापित किए गए हैं। इस चरण में लगभग 25 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। वर्तमान में, जम्मू संभाग के तीन और कश्मीर घाटी के तीन जिलों में मतदान प्रक्रिया जारी है। सुबह 11 बजे तक, मतदान का प्रतिशत 24.10% दर्ज किया गया है, जिससे रियासी क्षेत्र में मतदाताओं के बीच खासा उत्साह देखने को मिल रहा है।

चुनाव आयोग ने इस बार मतदान की पारदर्शिता और निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठाए हैं, जिससे लोकतांत्रिक प्रक्रिया को मजबूती मिलेगी। सभी की नजरें इन चुनावों पर हैं, जो जम्मू-कश्मीर की राजनीतिक दिशा तय करेंगे।

Related Articles

Back to top button