जय शाह बनेंगे ICC चेयरमैन? बढ़ जाएगी ताकत

जय शाह ने क्रिकेट प्रशासन में अपनी यात्रा साल 2009 में शुरू की थी और उन्होंने गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह ने साल 2019 से इस पद पर कार्यभार संभाला है। वे अब अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के चेयरमैन पद के लिए भी अपनी दावेदारी बना रहे हैं। चेयरमैन पद के लिए चुनाव नवंबर 2024 में होने की संभावना है, और इसके लिए ICC की मीटिंग कोलंबो में आयोजित की जा रही है।

जय शाह के इस पद के लिए आवेदन करने के बारे में अभी तक कोई स्पष्ट फैसला नहीं लिया गया है, लेकिन उन्हें ICC के काम के कुछ तरीकों से खुश नहीं होने की खबरें आ रही हैं। यदि उन्होंने चेयरमैन पद के लिए आवेदन किया और चुनाव जीत लिया, तो वे ICC के सबसे युवा चेयरमैन बन सकते हैं।

जय शाह ने क्रिकेट प्रशासन में अपनी यात्रा साल 2009 में शुरू की थी और उन्होंने गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। बता दें कि चेयरमैन पद के लिए चुनाव इसी साल नवंबर में होने हैं. अभी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के चेयरमैन पद पर न्यूजीलैंड के ग्रेग बार्कले विराजमान हैं और दूसरे कार्यकाल के लिए आवेदन करने के पात्र हैं.

क्रिकबज़ के अनुसार आईसीसी जुलाई महीने में कोलंबो में एक मीटिंग करने वाली है, जिसमें चेयरमैन पद के चुनाव के लिए तारीख का एलान किया जा सकता है. हालांकि जय शाह ने इस विषय पर अभी चुप्पी नहीं तोड़ी है, लेकिन खबर है कि वो आईसीसी के काम करने के कुछ तरीकों से खुश नहीं हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो टी20 वर्ल्ड कप 2024 को वेस्टइंडीज और USA में करवाने को लेकर भी शाह खुश नहीं थे. यदि शाह चेयरमैन पद के लिए आवेदन करते हैं और चुनाव जीत जाते हैं तो वो सबसे युवा आईसीसी चेयरमैन बन जाएंगे.

BCCI अध्यक्ष बनने की मिल जाएगी पात्रता

रिपोर्ट अनुसार आईसीसी चेयरमैन के कार्यकाल में बदलाव किया गया है. पहले कोई एक व्यक्ति तीन बार चेयरमैन बन सकता था और उसका प्रत्येक कार्यकाल 2 साल का होता था. मगर नए नियमों के हिसाब से कोई एक व्यक्ति 2 बार चेयरमैन बन सकता है और उसका प्रत्येक कार्यकाल 3 साल का होगा. यदि जय शाह चेयरमैन बनते हैं तो वो 3 साल तक इस पद पर बने रहेंगे और ऐसा करने के बाद उन्हें 2028 में BCCI का अध्यक्ष बनने की पात्रता मिल जाएगी.

Related Articles

Back to top button