“Israel से तबाही रोके, इजरायल की सफलता!”

Israel के खिलाफ अपनी सुपरसोनिक बैलिस्टिक मिसाइल, फतेह, का इस्तेमाल किया, जिसके परिणामस्वरूप इजरायल के आसमान में सैकड़ों मिसाइलों की बौछार हुई।

Israel – ईरान का पहला मिसाइल हमला: इजरायल ने किया सफल प्रतिरोध

ईरान ने पहली बार Israel के खिलाफ अपनी सुपरसोनिक बैलिस्टिक मिसाइल, फतेह, का इस्तेमाल किया, जिसके परिणामस्वरूप इजरायल के आसमान में सैकड़ों मिसाइलों की बौछार हुई। इस हमले से उत्पन्न खौफ के चलते लगभग 10 लाख लोग शेल्टरों में शरण लेने को मजबूर हुए।

Israel ने अपने सक्रिय एयर डिफेंस सिस्टम, आयरन डोम और एरो-3 इंटरसेप्टर, की मदद से इन ईरानी मिसाइलों को हवा में ही नष्ट कर दिया। अमेरिका ने भी इस संकट के दौरान इजरायल का सहयोग किया और कई ईरानी मिसाइलों को गिराने में मदद की।

राम रहीम की पैरोल: तीन दिन पहले की ‘अचानक’ रिहाई या सरकार का नया चुनावी हथकंडा

पूर्व की घटनाएँ

इससे पहले, अप्रैल में, इजरायल ने सीरिया के दमिश्क में ईरानी वाणिज्य दूतावास पर 200 ड्रोन और मिसाइलों से हमला किया था। इस हमले में ईरान के दो वरिष्ठ कमांडरों समेत कुल सात लोगों की जान गई थी। ईरान ने इस हमले के जवाब में इजरायल पर मिसाइलें दागी थीं।

इजरायल के एयर डिफेंस सिस्टम

  1. आयरन डोम: यह सिस्टम कम दूरी की मिसाइलों को नष्ट करने में सक्षम है। यह 4 से 70 किमी तक की रेंज वाले रॉकेट और मिसाइलों को हवा में ही नष्ट कर देता है।
  2. डेविड स्लिंग: मध्य दूरी की मिसाइलों और रॉकेटों के लिए यह डिफेंस सिस्टम प्रभावी है, जो 40 से 300 किमी दूर से लॉन्च की गई मिसाइलों को नष्ट कर सकता है।
  3. एरो-3 इंटरसेप्टर: लंबी दूरी की मिसाइलों को निष्क्रिय करने के लिए यह सिस्टम सक्षम है। यह 2,400 किमी दूर से आने वाली मिसाइलों को भी रोकने की ताकत रखता है।

इस घटनाक्रम ने इजरायल के सुरक्षा तंत्र की मजबूती को दर्शाया है, जबकि ईरान की आक्रामकता के खिलाफ एक स्पष्ट संदेश दिया है। दोनों देशों के बीच की यह टकराहट एक नए संघर्ष की ओर इशारा करती है, जिसमें अंतरराष्ट्रीय समुदाय की भूमिका महत्वपूर्ण हो सकती है।

नई दिल्ली। छह महीनों में ईरान ने इजरायल पर दूसरा बड़ा हमला किया। मंगलवार की रात ईरान ने 181 बैलिस्टिक मिसाइलों से इजरायल को निशाना बनाया, लेकिन यह हमला विफल रहा। इजरायल में किसी भी व्यक्ति के घायल होने की सूचना नहीं है। हालांकि, इजरायली कब्जे वाले वेस्ट बैंक में एक फिलिस्तीनी की मौत हुई है। इस हमले ने क्षेत्र में तनाव को और बढ़ा दिया है, जबकि इजरायल के एयर डिफेंस सिस्टम ने अधिकांश मिसाइलों को नष्ट कर दिया। स्थिति को देखते हुए सुरक्षा उपायों को और सख्त किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button