Israel-Iran War : ‘ट्रू प्रॉमिस II’ ने इजरायल को चौंकाया!

Israel-Iran War अप्रैल में जब ईरान ने हमला किया था तब इजरायल के अलग-थलग सैन्य स्थलों को निशाना बनाया गया था। वहीं, इस बार तेल अवीव के पास अधिक घनी आबादी वाले शहरी केंद्रों को निशाना बनाया गया।

Israel-Iran War इस बार इरान ने क्या अलग किया

Israel-Iran War अप्रैल में जब ईरान ने हमला किया था तब इजरायल के अलग-थलग सैन्य स्थलों को निशाना बनाया गया था। वहीं, इस बार तेल अवीव के पास अधिक घनी आबादी वाले शहरी केंद्रों को निशाना बनाया गया। ईरानी राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियान ने मिसाइल हमलों को इजरायल से अपना बदला बताया और चेतावनी दी कि अगर वह फिर कोई हिमाकत करेगा तो उसका अंजाम अच्छा नहीं होगा।

Train News : दानापुर-जयनगर इंटरसिटी एक्सप्रेस अब आरा जंक्शन से चलेगी; नया टाइम-टेबल जारी

ईरान ने दिया चकमा

  • दरअसल, ईरान ने इस ऑपरेशन में पहली बार हाइपरसोनिक मिसाइलों का इस्तेमाल किया, जो अप्रैल के ऑपरेशन ट्रू प्रॉमिस में इस्तेमाल किए गए पुराने ड्रोन और बैलिस्टिक मिसाइलों की तुलना में तकनीकी रूप से काफी उन्नत है।
  • IRGC ने दावा किया कि इजरायल की उन्नत रक्षा प्रणालियों के बावजूद, उसकी 90 प्रतिशत मिसाइलों ने सफलतापूर्वक अपने लक्ष्यों को भेदा है।

अप्रैल और अक्टूबर के हमलों के बीच क्या है अंतर

ईरान ने ऑपरेशन ट्रू प्रॉमिस II में पहली बार हाइपरसोनिक मिसाइलों का इस्तेमाल किया। वहीं, अप्रैल में हुए हमले में उसने पुरानी तकनीक वाले ड्रोन और बैलिस्टिक मिसाइलों का इस्तेमाल किया था।

इजराइल ने लेबनान के 24 गांवों को खाली करने को कहा

दूसरी ओर इजराइली सेना अभी तक लेबनान को निशाना बनाने में लगी हुई है। आज इजरायल ने दक्षिणी लेबनान के 24 गांवों को खाली करने की चेतावनी दी है। यह चेतावनी ऐसे समय में आई है जब सेना ने हिजबुल्लाह आतंकवादी समूह से निपटने के लिए सीमा के पास सीमित जमीनी अभियान शुरू किया है।

Related Articles

Back to top button