क्या ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री केर स्टार्मर का वादा तथाकथित है?

ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री केर स्टार्मर द्वारा 17 जुलाई को प्रस्तावित कानूनों की पहली पैकेज पेश करने का ऐलान

ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री केर स्टार्मर, जो अपने चुनाव जीतने के बाद देश में कमजोर आर्थिक विकास और राजनीतिक उथल-पुथल के कई वर्षों बाद देश को पुनः निर्माण करने के वादे को पूरा करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने 17 जुलाई को अपने प्रथम कानूनी पैकेज का ऐलान किया है, जिससे वह यह स्पष्ट करेंगे कि उन्होंने अपने वादे को कैसे पूरा करने का इरादा किया है।

स्टार्मर ने बताया कि उनका मुख्य ध्यान देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने और समाज की स्थिति में सुधार करने पर होगा। उनका यह पैकेज नई कानूनों को शामिल करेगा जो विभिन्न क्षेत्रों में बदलाव लाने का प्रयास करेंगे, जैसे शिक्षा, स्वास्थ्य, न्यायिक निर्णयों की प्रक्रिया और पर्यावरण संरक्षण।

उन्होंने आगामी समय में अधिक विस्तार से अपने कार्यक्रम के बारे में बताने का भी इशारा किया है, जिसमें उन्होंने देश के सामाजिक-आर्थिक स्तर को मजबूत करने के लिए विभिन्न योजनाओं के बारे में संकेत दिया है।

इसके साथ ही, स्टार्मर ने विपक्षी दलों और समुदाय के साथ सहयोग की भी बात की है ताकि वे अपने प्रावधानिक कार्यों को पूरे करने में सफल हो सकें। उन्होंने इस अवसर पर देश के लोगों से भी सहयोग की अपील की है ताकि सबका साथ, सबका विकास के माध्यम से देश की प्रगति में सकारात्मक योगदान दिया जा सके।

कौन हैं कीर स्टार्मर

सर कीर रॉडने स्टारर केसीबी केसी ; जन्म 2 सितंबर 1962) एक ब्रिटिश राजनेता और बैरिस्टर हैं जो 2024 से यूनाइटेड किंगडम के प्रधान मंत्री और 2020 से लेबर पार्टी के नेता के रूप में कार्यरत हैं। 2020 से 2024 तक विपक्ष, 2015 से होलबोर्न और सेंट पैनक्रास के लिए संसद सदस्य (सांसद) रहे हैं, और 2008 से 2013 तक सार्वजनिक अभियोजन के निदेशक थे। स्टारमर राजनीतिक करियर बनाने के लिए अपने उत्तरी आयरलैंड पुलिसिंग कार्य से प्रभावित थे, और थे 2015 के आम चुनाव में हाउस ऑफ कॉमन्स के लिए चुने गए। उन्होंने 2016 के यूरोपीय संघ सदस्यता जनमत संग्रह में बने रहने के लिए मतदान किया और ब्रेक्सिट पर प्रस्तावित दूसरे जनमत संग्रह की वकालत की। उन्हें जेरेमी कॉर्बिन की छाया कैबिनेट में शैडो ब्रेक्सिट सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था, और 2019 के आम चुनाव में लेबर की हार के बाद कॉर्बिन के इस्तीफे के बाद, स्टार्मर ने वामपंथी मंच पर 2020 नेतृत्व चुनाव जीतकर उनकी जगह ली।

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा :

विपक्षी नेता के रूप में, उन्होंने लेबर को राजनीतिक केंद्र की ओर बढ़ाया और पार्टी के भीतर यहूदी विरोधी भावना को खत्म करने पर जोर दिया, और उनकी पार्टी ने 2023 और 2024 के स्थानीय चुनावों में महत्वपूर्ण लाभ कमाया। स्टार्मर ने लेबर को 2024 के आम चुनाव में भारी जीत दिलाई, जिसमें चौदह वर्ष की समाप्ति हुई। हाउस ऑफ कॉमन्स में लेबर के सबसे बड़ी पार्टी बनने के साथ कंजर्वेटिव सरकार के वर्षों। घरेलू स्तर पर, स्टार्मर ने कहा है कि वह आर्थिक विकास, योजना प्रणाली सुधार, बुनियादी ढांचे, ऊर्जा, स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, बच्चों की देखभाल और श्रमिकों के अधिकारों को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे, इन सभी को 2024 के चुनाव घोषणापत्र में रेखांकित किया गया था। वह रवांडा शरण योजना को बदलने के लिए सीमा सुरक्षा कमान की भी स्थापना कर रहे हैं। विदेश नीति में, स्टार्मर ने रूस के खिलाफ युद्ध में यूक्रेन का और हमास के खिलाफ युद्ध में इजराइल का समर्थन किया है, लेकिन फरवरी 2024 से गाजा पट्टी में तत्काल युद्धविराम का भी आह्वान किया है, पहले ऐसा करने से इनकार करने के बाद।
प्रारंभिक जीवन और शिक्षा सर कीर रॉडनी स्टार्मर का जन्म 2 सितंबर 1962 को साउथवार्क, लंदन में हुआ था। वह सरे के ऑक्सटेड शहर में पले-बढ़े। वह जोसेफिन (नी बेकर), एक नर्स और रॉडनी स्टार्मर, एक उपकरण निर्माता की चार संतानों में से दूसरे थे। उनकी मां को स्टिल रोग था। उनके माता-पिता लेबर पार्टी के समर्थक थे और कथित तौर पर उन्होंने उनका नाम पार्टी के पहले संसदीय नेता कीर हार्डी के नाम पर रखा था, हालांकि स्टार्मर ने 2015 में कहा था कि उन्हें नहीं पता कि यह सच है या नहीं।

स्टार्मर ने 11-प्लस की परीक्षा उत्तीर्ण की और रीगेट ग्रामर स्कूल में प्रवेश प्राप्त किया, जो उस समय एक स्वैच्छिक सहायता प्राप्त चयनात्मक व्याकरण स्कूल था। स्कूल को 1976 में एक स्वतंत्र शुल्क-भुगतान वाले स्कूल में बदल दिया गया था, जब वह एक छात्र थे। रूपांतरण की शर्तें ऐसी थीं कि उसके माता-पिता को उसके 16 साल के होने तक उसकी स्कूली शिक्षा के लिए भुगतान करने की आवश्यकता नहीं थी, और जब वह उस बिंदु पर पहुंचा, तो स्कूल, जो अब एक चैरिटी है, ने उसे एक छात्रवृत्ति प्रदान की, जिससे वह वहां अपनी शिक्षा पूरी कर सके। माता-पिता का कोई योगदान। स्कूल में अपने पिछले दो वर्षों में विशेषज्ञ अध्ययन के लिए उन्होंने जिन विषयों को चुना वे गणित, संगीत और भौतिकी थे, जिनमें उन्होंने बी, बी और सी के ए स्तर के ग्रेड हासिल किए। उनके सहपाठियों में संगीतकार नॉर्मन कुक (फैटबॉय) भी थे। स्लिम), जिनके साथ स्टार्मर ने वायलिन की शिक्षा ली; एंड्रयू कूपर, जो एक रूढ़िवादी सहकर्मी बन गए; और भावी रूढ़िवादी पत्रकार एंड्रयू सुलिवन। स्टार्मर के अनुसार, उन्होंने और सुलिवन ने “हर चीज़ पर लड़ाई की… राजनीति, धर्म। आप नाम बताएं।”

Related Articles

Back to top button