“इल्हान ओमार का भारत-विरोधी रुख और कश्मीर पर विवादित बयान”

अपने पहले कार्यकाल में, 2022 में डेमोक्रेट कांग्रेसवुमन इल्हान ओमार ने भारत के खिलाफ एक प्रस्ताव पेश किया, जिसमें आरोप लगाया कि भारत धार्मिक स्वतंत्रता का उल्लंघन कर रहा है।

इजराइल की आलोचक, कमला हैरिस की समर्थक, और कश्मीर पर अप्रासंगिक राय रखने वाली—यह हैं इल्हान ओमार, विवादास्पद अमेरिकी विधायक जिनकी वाशिंगटन में राहुल गांधी से मुलाकात ने भारत में राजनीतिक तूफान खड़ा कर दिया है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राहुल गांधी पर आरोप लगाया कि वे “उन ताकतों के साथ खड़े हैं जो देश को विभाजित करने की साजिश करती हैं।” भाजपा के सुधांशु त्रिवेदी ने भी ओमार को भारत के राष्ट्रीय हितों के खिलाफ बताया और कहा कि राहुल गांधी की उनके साथ मुलाकात ने भारतीयों के विश्वास को ठेस पहुंचाई है। ओमार अमेरिकी सांसदों के एक समूह का हिस्सा थीं जिन्होंने मंगलवार को गांधी से मुलाकात की।

इल्हान ओमार कौन हैं? उन्होंने पिछले महीने मिनेसोटा के एक निर्वाचन क्षेत्र से प्राइमरी चुनाव जीत लिया और कमला हैरिस की कट्टर समर्थक हैं। अमेरिकी कांग्रेस में पहली अफ्रीकी शरणार्थी के रूप में चुनी गईं ओमार ने 2022 में अपने पिछले कार्यकाल के दौरान एक भारत-विरोधी प्रस्ताव पेश किया, जिसमें आरोप लगाया कि भारत धार्मिक स्वतंत्रता का उल्लंघन कर रहा है। यह प्रस्ताव पाकिस्तान-आधिकृत कश्मीर की उनकी यात्रा के तुरंत बाद आया, जिसे भारत ने नकारात्मक रूप से देखा था।

इल्हान ओमार एक कट्टर इज़राइल आलोचक हैं और अपने ही सरकार को इज़राइल को हथियार सप्लाई करने के लिए निशाना बनाती रही हैं। उन्होंने पिछले महीने शिकागो में डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन (DNC) के दौरान फिलिस्तीन के पक्ष में एक विरोध प्रदर्शन में भाग लेते हुए कहा, “यदि आप वास्तव में एक सीज़फायर चाहते हैं, तो आप बस हथियार भेजना बंद कर दें, यही सरल है।”

ओमार ने डोनाल्ड ट्रंप के प्रति अपनी नफरत भी स्पष्ट की है। उन्होंने ट्रंप को संदर्भित करते हुए X पर पोस्ट किया, “वह उदास और दुखी लगते हैं,” ट्रंप और कमला हैरिस के बीच राष्ट्रपति बहस के बाद। पिछले महीने, ओमार ने कहा कि ट्रंप ने पुनः चुने जाने पर पहले दिन ही तानाशाह बनने की धमकी दी थी और उसे हराया जाना चाहिए। उन्होंने ट्रंप पर “खतरनाक मुस्लिम-विरोधी झूठ” फैलाने का भी आरोप लगाया है।

Related Articles

Back to top button