एचयूएल को ग्रामीण बाजार में सुधार दिख रहा है ;

कंपनी ने QI में 4% की अंतर्निहित वॉल्यूम वृद्धि देखी, जो 2% वॉल्यूम वृद्धि की तीन तिमाहियों के बाद बढ़ रही है

उपभोक्ता सामान बनाने वाली कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड ने मंगलवार को कहा कि कंपनी के कम कीमत वाले पैक के मजबूत उठाव और बालों की देखभाल और साबुन जैसी श्रेणियों के अच्छा प्रदर्शन के साथ ग्रामीण बाजारों में हरियाली के संकेत सामने आए हैं।

बढ़ते मानसून के साथ-साथ कृषि अर्थव्यवस्था में निवेश के साथ-साथ ग्रामीण बजट का विस्तार करने के लिए सरकार द्वारा मंगलवार को घोषित किए गए उपाय भारत के भीतरी इलाकों में खपत के लिए अच्छे संकेत हो सकते हैं। एचयूएल की कमाई की घोषणा उसी दिन की गई, जिस दिन सरकार ने इसकी घोषणा की थी वर्ष के लिए केंद्रीय बजट.

“मानसून, जो कृषि और इसलिए ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है, सही दिशा में बढ़ रहा है। हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा, लेकिन हमें उम्मीद है कि हरियाली दिखेगी; हम अपनी प्रतिस्पर्धा को गहरा और मजबूत करना जारी रखेंगे।” ग्रामीण क्षेत्रों में खाई, रोहित जावा,

सीईओ और प्रबंध निदेशक ने वस्तुतः संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा।

कंपनी ने कहा कि एचयूएल का पहली तिमाही का प्रदर्शन ग्रामीण बाजारों में धीरे-धीरे सुधार के साथ उच्च विकास वाले स्थानों में अपने पोर्टफोलियो को बदलने की निर्णायक कार्रवाइयों को दर्शाता है।

भारत की सबसे बड़ी घरेलू सामान निर्माता कंपनी ने जून तिमाही के मुनाफे में 2.6% की वृद्धि दर्ज की। के लिए शुद्ध लाभ, कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंजों को दिए एक बयान में कहा कि 30 जून को समाप्त तीन महीनों में यह ₹2,538 करोड़ रही, जो एक साल पहले ₹2,472 करोड़ थी।

एचयूएल के प्रदर्शन को व्यापक भारतीय उपभोक्ता भावना के प्रतिनिधि के रूप में देखा जाता है। कीमतों में कटौती के प्रभाव के कारण, बिक्री एक साल पहले के 15,148 करोड़ से 1.26% बढ़कर ₹15,339 करोड़ हो गई।

वर्ष के दौरान कंपनी ने उपभोक्ताओं को कमोडिटी की कम कीमतों का लाभ दिया।

तिमाही के दौरान कुल खर्च 1.5% बढ़ा; कंपनी ने अपने ब्रांडों के विज्ञापन में अधिक पैसा लगाया; A&P खर्च में साल-दर-साल 11% की बढ़ोतरी हुई।

21 विश्लेषकों के ब्लूमबर्ग सर्वेक्षण में कंपनी को 2,560 करोड़ का लाभ होने की उम्मीद थी, स्टैंडल-वन राजस्व अनुमान 15,325 करोड़ था।

एचयूएल ने जून तिमाही में 4% की अंतर्निहित वॉल्यूम वृद्धि दर्ज की, जो लगातार तीन तिमाहियों में 2% की वॉल्यूम वृद्धि की रिपोर्ट के बाद थोड़ा बढ़ रही है।

ग्रामीण बाजारों में सुधार के संकेतों पर टिप्पणी करते हुए जावा ने कहा कि कंपनी को सबसे करीबी संकेत बाजार की वृद्धि से मिलता है और हाल के दिनों में बाजार की वृद्धि मात्रा के मामले में शहरी क्षेत्रों से आगे रही है।

“यह अतीत में एक धर्मनिरपेक्ष प्रवृत्ति हुआ करती थी, हाल के महीनों में और

इसके व्यक्तिगत देखभाल पोर्टफोलियो ने वॉल्यूम में एकल-अंकीय वृद्धि प्रदान की, जबकि बिक्री वृद्धि में साल-दर-साल 5% की गिरावट आई.

क्वार्टर भी मामला रहा है. हालाँकि, यदि आप दो साल की सीएजीआर (चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर) पर नजर डालें, तो ग्रामीण विकास अभी भी थोड़ा पीछे है और शहरी क्षेत्र से पीछे है, लेकिन हम देखते हैं कि हाल के दिनों में विकास दर के साथ इसमें बदलाव हो रहा है। दूसरी हरी किरणें जो हम देख रहे हैं वे हमारे अत्यधिक ग्रामीण केंद्रित पोर्टफोलियो हैं, जिन्हें शायद तेज गर्मी से भी मदद मिली है, जैसे कि बालों की देखभाल, कम इकाई मूल्य पैक, या जिसने सकारात्मक मात्रा में वृद्धि भी देखी है। उसने कहा।

पर्सनल वॉश पोर्टफोलियो की कीमतों में कटौती के पहले के प्रभाव के कारण बिक्री प्रति वर्ष 15,148 करोड़ से 1.26% बढ़कर ₹15,339 करोड़ हो गई।

50.9 पर सकल मार्जिन साल-दर-साल 171 बीपीएस बढ़ा और तिमाही-दर-तिमाही 4-4 बी सिकुड़ गया।

कंपनी के पी सोनल केयर पोर्टफोलियो ने वॉल्यूम में कम अंकों की वृद्धि दी, जबकि साल-दर-साल वृद्धि में 5% की गिरावट आई। कंपनी ने कहा कि एस क्लींजिंग पोर्टफोलियो में मूल्य निर्धारण गतिविधियों के तिमाही खाते के दौरान राजस्व में गिरावट देखी गई।

Related Articles

Back to top button