त्रिपुरा के स्कूल-कॉलेजों में एचआईवी फैला, 47 छात्रों की मौत; 828 छात्रों में संक्रमण की पुष्टि

त्रिपुरा से दिल दहला देने वाली खबर आ रही है कि राज्य में 828 स्टूडेंट्स में एचआईवी होने का पता चला है, जिनमें से 47 छात्रों की मौत हो चुकी है।

त्रिपुरा से दिल दहला देने वाली खबर आ रही है कि राज्य में 828 स्टूडेंट्स में एचआईवी होने का पता चला है, जिनमें से 47 छात्रों की मौत हो चुकी है। यह बिल्कुल चौंकाने वाली बात है कि एचआईवी से पीड़ित कई छात्र देश के अलग-अलग राज्यों की यूनिवर्सिटी या बड़े कॉलेजों में एडमिशन लेकर पढ़ाई कर रहे हैं।

त्रिपुरा राज्य एड्स नियंत्रण सोसायटी (टीएसएसीएस) के अनुसार, राज्य में इन 828 छात्रों को एचआईवी संक्रमण के लिए रजिस्टर्ड किया गया है। इनमें से 47 छात्रों की मौत हो चुकी है। टीएसएसीएस ने राज्य के 220 स्कूल, 24 कॉलेज और यूनिवर्सिटी में ऐसे छात्रों की पहचान की है जो नशे के लिए इंजेक्शनों का इस्तेमाल करते हैं।

त्रिपुरा पत्रकार यूनियन, वेब मीडिया फोरम और टीएसएसीएस द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित एक वर्कशॉप के दौरान, टीएसएसीएस के संयुक्त निदेशक ने इन आंकड़ों को प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि इनमें से अधिकांश मामलों में संपन्न परिवारों के बच्चे एचआईवी से संक्रमित पाए गए हैं, जहां माता-पिता दोनों सरकारी नौकरी में हैं।

टीएसएसीएस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मई 2024 तक, हमने एआरटी- एंटीरेट्रोवाइरल थेरेपी केंद्रों में 8,729 लोगों को रजिस्टर्ड किया है. इनमें एचआईवी से पीड़ित लोगों की कुल संख्या 5,674 है और इनमें भी 4,570 पुरुष, 1103 महिलाएं और केवल एक मरीज ट्रांसजेंडर है.

Related Articles

Back to top button