हेमंत सोरेन ने विश्वासमत में हासिल की जीत, झारखंड के CM ने BJP पर साधा निशाना

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सोमवार (8 जुलाई) को विधानसभा में विश्वासमत हासिल कर लिया। विश्वासमत प्रस्ताव के पक्ष में 45 वोट पड़े, जबकि विपक्ष में कोई भी वोट नहीं पड़ा।

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सोमवार (8 जुलाई) को विधानसभा में विश्वासमत हासिल कर लिया। विश्वासमत प्रस्ताव के पक्ष में 45 वोट पड़े, जबकि विपक्ष में कोई भी वोट नहीं पड़ा। बीजेपी विधायकों ने वोटिंग के दौरान विधानसभा से वॉकआउट कर दिया।

बीजेपी पर हेमंत सोरेन का हमला

वोटिंग से पहले विश्वासमत प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान हेमंत सोरेन ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाया। उनके भाषण के दौरान बीजेपी विधायकों ने हंगामा किया। हेमंत सोरेन ने कहा, “इनके पास सोच और एजेंडा दोनों की कमी है, केवल केंद्रीय एजेंसियां हैं। जितने विधायक हैं, उसके आधे भी आ जाएं आपस तो बड़ी बात होगी। लोकसभा चुनाव में इनका चेहरा सामने आ चुका है, अब राज्यों का चुनाव बाकी है। इनका षड्यंत्र नहीं चलने वाला है।”

चंपई सोरेन का जिक्र

हेमंत सोरेन ने अपने करीबी चंपई सोरेन का धन्यवाद करते हुए कहा, “मैं चंपई सोरेन का धन्यवाद करूंगा, जिन्होंने निर्भीक होकर सरकार चलाया और सरकार को बचाया। ये लोग (बीजेपी) खरीद-फरोख्त कर रहे थे।” हेमंत सोरेन ने चंपई सोरेन के पद से हटने के एक दिन बाद, चार जुलाई को मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी।

मनी लॉन्ड्रिंग मामला

हेमंत सोरेन को कथित भूमि घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में झारखंड हाई कोर्ट से 28 जून को जमानत मिली थी, जिसके बाद वह जेल से बाहर आए। उन्हें ईडी ने 31 जनवरी को गिरफ्तार किया था और हिरासत में ही उन्होंने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद चंपई सोरेन सीएम बने।

विधानसभा में स्थिति

झारखंड में 81 सदस्यीय विधानसभा में वर्तमान में 76 विधायक हैं। हेमंत सोरेन ने तीन जुलाई को सरकार बनाने का दावा पेश किया था, जिसके बाद सत्तारूढ़ JMM-कांग्रेस-RJD गठबंधन ने राज्यपाल को 44 विधायकों की समर्थन सूची सौंपी।

Related Articles

Back to top button