Hemant Soren News :महिलाओं की हो गई बल्ले-बल्ले, अकाउंट में भेजे पैसे

Hemant Soren , कार्यक्रम में विधायक प्रदीप यादव ने कहा कि मंईयां सम्मान योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाओं का सशक्तीकरण करना है।

Hemant Soren | गोड्डा: मंईयां सम्मान योजना की तीसरी किस्त का वितरण

Hemant Soren , गोड्डा जिले में मंगलवार को नगर भवन में आयोजित एक समारोह के दौरान झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना की तीसरी किस्त की राशि लाभुकों के खातों में हस्तांतरित की गई। इस कार्यक्रम का उद्घाटन पोड़ैयाहाट विधायक प्रदीप यादव, उप विकास आयुक्त स्मिता टोप्पो, अनुमंडल पदाधिकारी बैद्यनाथ उरांव, जिला नजारत उपसमाहर्ता श्रवण राम, सामाजिक सुरक्षा पदाधिकारी मोनिका बास्की, जेएसएलपीएस के डीपीएम सोमेश्वर, और बाल संरक्षण पदाधिकारी रितेश कुमार ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

योजना का उद्देश्य

Hemant Soren , कार्यक्रम में विधायक प्रदीप यादव ने कहा कि मंईयां सम्मान योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाओं का सशक्तीकरण करना है। इस योजना के तहत 18 से 50 वर्ष की आयु वर्ग की महिलाओं को सालाना 12,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जा रही है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार गरीबों की भलाई के लिए काम कर रही है और उन्हें आर्थिक मजबूती प्रदान कर रही है। विधायक ने कहा, “अब महिलाओं को किसी के सामने हाथ फैलाने की जरूरत नहीं है; यह राशि उन्हें अपनी जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगी।”

Sanjay Raut ने कांग्रेस पर साधा निशाना; MVA के CM FACE पर कही बड़ी बात

लाभुकों की संख्या

उप विकास आयुक्त स्मिता टोप्पो ने बताया कि जिले में मंईयां सम्मान योजना के तहत अगस्त माह में 153,370 लाभुकों को पहली किस्त दी गई थी। सितंबर में यह संख्या बढ़कर 177,689 हो गई थी, और अब तीसरी किस्त के तहत 1,87,715 लाभुकों के खातों में राशि भेजी जा रही है।

इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार न केवल महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है, बल्कि उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में भी कदम बढ़ा रही है। इससे महिलाएं अपने लिए निर्णय लेने में सक्षम होंगी और अपने परिवारों की आर्थिक स्थिति को बेहतर बना सकेंगी।

समापन

इस समारोह ने यह स्पष्ट किया कि झारखंड सरकार महिलाओं के सशक्तीकरण को लेकर गंभीर है और विभिन्न योजनाओं के माध्यम से उनके उत्थान के लिए लगातार प्रयास कर रही है। मंईयां सम्मान योजना एक महत्वपूर्ण पहल है, जो महिलाओं को न केवल आर्थिक मदद बल्कि आत्मसम्मान भी प्रदान करती है।

Related Articles

Back to top button