भारी बारिश ने चारधाम यात्रा पर लगाई रोक, गढ़वाल कमिश्नर ने जारी किए बड़े निर्देश

उत्तराखंड में लगातार हो रही भारी बारिश ने नदियों को उफान पर ला दिया है। यह स्थिति न केवल नदियों के स्तर में वृद्धि का कारण बनी है, बल्कि कई स्थानों पर भूस्खलन की भी समस्या उत्पन्न हो गई है। इस गंभीर स्थिति को देखते हुए गढ़वाल कमिश्नर ने चार धाम यात्रा के लिए निर्देश जारी किए हैं।

देहरादून में बीते कुछ दिनों से लगातार हो रही भारी बारिश ने जनजीवन पर असर डाल दिया है। इस बारिश के चलते उत्तराखंड के चारधाम यात्रा पर रोक लगाई गई है। यह यात्रा हर साल लाखों श्रद्धालुओं के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन इस बार बारिश ने इसे प्रभावित कर दिया है। प्रशासन ने बारिश के अलर्ट के बाद यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यात्रा न करने की सलाह दी है।

यह बारिश न केवल देहरादून में बल्कि पूरे उत्तराखंड में बाढ़ की स्थिति पैदा कर दी है। मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है और कुमाऊं और गढ़वाल के कुछ क्षेत्रों में लाल और नारंगी अलर्ट भी जारी किए हैं। जनता को नदियों और नालों के किनारे जाने से रोका गया है और उन्हें सुरक्षित स्थान पर रहने की सलाह दी जा रही है।

इस बारिश ने पहाड़ी क्षेत्रों में भूस्खलन और रास्तों को बंद कर दिया है, जिससे स्थानीय लोगों के लिए जीवन मुश्किल हो गया है। प्रशासन ने सभी लोगों से अनावश्यक यात्रा न करने की अपील की है और उन्हें स्थिति को गंभीरता से लेने की सलाह दी है।

यात्रियों और स्थानीय लोगों को बारिश से सुरक्षित रहने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का पालन करना बेहद महत्वपूर्ण है।

Related Articles

Back to top button