ईवी प्रोत्साहन योजना निधि FAME-III की शुरुआत तक सीमित: क्या यह सरकार का वादा या खोखला वादा?

उन्होंने सरकार से स्पष्ट किया है माना जाता है कि इसकी इलेक्ट्रिक टी मोबिलिटी प्रमोशन स्कीम (ईएमपीएस), एक मांग है सेंटिव योजना का उद्देश्य FAME-I और आगामी FAME-III योजना के बीच एक पुल के रूप में कार्य करना है, इसमें सीमित धन है

उन्होंने सरकार से स्पष्ट किया है माना जाता है कि इसकी इलेक्ट्रिक टी मोबिलिटी प्रमोशन स्कीम (ईएमपीएस), एक मांग है सेंटिव योजना का उद्देश्य FAME-I और आगामी FAME-III योजना के बीच एक पुल के रूप में कार्य करना है, इसमें सीमित धन है, और सब्सिडी के दावों पर केवल योजना के पूरा होने तक ही विचार किया जाएगा। करोड़ रुपये, यह योजना 333,387 ई-दोपहिया वाहनों और 40,828 ई-तिपहिया वाहनों के लिए इलेक्ट्रिक दोपहिया और तिपहिया वाहनों के लिए प्रोत्साहन प्रदान करती है। फिलहाल, कंपनियों ने मंगलवार तक कुल वाहनों के लिए 41,557 वाहनों के लिए 154.42 करोड़ का दावा किया है।

सरकार के ईएमपीएस डैशबोर्ड से जुड़ना। इससे पता चलता है कि अगले दो से चार सप्ताह के लिए किए जाने वाले दावों के लिए काफी समय बाकी है।1500 करोड़ का परिव्यय समाप्त हो चुका है, या योजना तक FAME-II की नई पुनरावृत्ति कब तक पेश किए जाने की उम्मीद है। 31 जुलाई 2024 को समाप्त होगा। 1500 के कुल परिव्यय के साथ “EMPS 2024 फंड सीमित है, वाहन और एलईडी वाहनों की संख्या और एक अवधि-सीमित योजना, ले, मांग प्रोत्साहन के लिए सब्सिडी बेची गई ई-2डब्ल्यू और ई-3डब्ल्यू के लिए पात्र हैं और तक पंजीकृत है .उपलब्ध या समर्थित वाहनों की संख्या अधिकतम तक पहुँच जाती है.

राय-वार (ऊपर पैरा में दिखाया गया है) या 31 जुलाई 2024 तक, जो भी पहले हो ईएमपीएस 2024 योजना के तहत निर्माण और पंजीकरण किया जाना चाहिए EMPS 2024- प्रमाणपत्र की वैधता अवधि, का मंत्रालय भारी उद्योग (एमएचआई) ने कहा। प्रसिद्धि-द्वितीय, जो 31 को संपन्न हुआ मार्च, था सफल है कि EMPS द्वारा है इसलिए शेड्यूल किया गया 31 जुलाई को समाप्त हो रहा है ईवी प्रोत्साहन के लिए पात्र है हालांकि से परे ईवी पारिस्थितिकी तंत्र की स्थिरता योजना की अवधि महत्वपूर्ण रहती हैचिंता।

31 जुलाई को समाप्त होने वाली FAME या FAME III का अगला संस्करण अभी भी प्राप्त नहीं हुआ है FAME-II, जो 31 मार्च को संपन्न हुआ, उसके बाद EMPS आया, जो बदले में निर्धारित है कैबिनेट की अंतिम मंजूरी. उद्योग के अधिकारी उम्मीद कर रहे थे कि एमएचआई 31 जुलाई से पहले ईएमपीएस योजना के विस्तार की घोषणा कर सकता है, FAME III की घोषणा अगस्त के मध्य तक की जाएगी।

पिछले वर्ष के दौरान और अन्य आपूर्ति श्रृंखला अवसरों के साथ, यह हमें सक्षम बना रहा है कीमत E2W कम है,” कहा राकेश शर्मा, कार्यकारी निदेशक, बजाज ऑटो। “टैक्स प्रणाली और संरचनात्मक प्रोत्साहन अधिक दीर्घकालिक होते हैं और सेक्टर के लिए पूंजी जुटाने में मदद करते हैं।”वहीं, उद्योग विशेषज्ञ प्रोत्साहन में विश्वास रखते हैंFAME-III अपने पिछले संस्करण से कम होगा। जबकि यह कई लोगों के लिए चिंता का विषय है, कुछ को यह पसंद है ,बजाज ऑटो चिंतित नहीं है. “सेल की लागत कम हो गई है, ग्राहक के हाथ में सब्सिडी देना एक अस्थायी बात है। यह एक अस्थायी उपलब्धि हासिल करता है ,शर्मा ने इस ओर इशारा कियाआते हैं और खरीद बिगाड़ देते हैं.

तोमर कृत्रिम रूप से एक निश्चित विकल्प की ओर झुकते हैं,” उन्होंने कहा।

Related Articles

Back to top button