एंजियोग्राफी से MRI तक: जानिए हॉस्पिटल में कौन से टेस्ट होते हैं सबसे महंगे?

दुनिया में कई तरह की बीमारियां हैं, जिनमें से कुछ का इलाज काफी महंगा होता है। जब हम किसी डॉक्टर के पास जाते हैं, तो बीमारी का पता लगाने के लिए डॉक्टर टेस्ट करवाते हैं।

दुनिया में कई तरह की बीमारियां हैं, जिनमें से कुछ का इलाज काफी महंगा होता है। जब हम किसी डॉक्टर के पास जाते हैं, तो बीमारी का पता लगाने के लिए डॉक्टर टेस्ट करवाते हैं। कुछ बीमारियों के टेस्ट कम पैसों में हो जाते हैं, लेकिन कुछ के लिए काफी खर्च करना पड़ता है। आज हम आपको कुछ ऐसी बीमारियों के बारे में बताएंगे, जिनके टेस्ट की कीमतें काफी महंगी होती हैं।

बीमारी के टेस्ट की महंगाई किसी बीमारी के टेस्ट की कीमत उसकी संवेदनशीलता पर निर्भर करती है। कुछ ब्लड टेस्ट की कीमतें केवल 100 रुपये से शुरू होती हैं। सरकारी अस्पतालों में ये 50 रुपये में या फ्री में होते हैं, जबकि प्राइवेट हॉस्पिटल्स में इनका चार्ज ज्यादा होता है। माइक्रोबायोलॉजी टेस्ट, खासकर कल्चर टेस्ट, थोड़े महंगे होते हैं। रेडियोलॉजी टेस्ट जैसे MRI का खर्च भी ज्यादा हो सकता है। कैंसर जैसी बीमारियों के टेस्ट तो बेहद महंगे होते हैं।

महंगे टेस्ट की सूची

  1. ब्लड टेस्ट: कीमत मात्र 100 रुपये से शुरू होती है, सरकारी अस्पतालों में फ्री में होते हैं।
  2. एक्स-रे: कीमत 250 रुपये से शुरू होकर 5,000 रुपये तक जा सकती है।
  3. इलेक्ट्रोफोरेसिस टेस्ट: प्राइवेट लैब में करवाने पर 7,000 रुपये तक खर्च आ सकता है।
  4. माइक्रोबायोलॉजी टेस्ट: कीमत 500 रुपये से लेकर 10,000 रुपये तक होती है।
  5. रेडियोलोजी टेस्ट: सरकारी अस्पतालों में 2,500 से 3,000 रुपये तक होते हैं, जबकि प्राइवेट लैब में 3,000 रुपये से लेकर 20,000 रुपये तक हो सकता है।
  6. हार्ट का इको टेस्ट: लगभग 2,500 से 3,000 रुपये के बीच होता है।

सबसे महंगे मेडिकल टेस्ट सबसे महंगा मेडिकल टेस्ट कौन सा है, यह कहना मुश्किल है, लेकिन भारत में कुछ महंगे टेस्ट की बात करें तो पहला नाम एंजियोग्राफी का आता है। अगर इसे प्राइवेट हॉस्पिटल या लैब में करवाते हैं तो इसका खर्च 25,000 रुपये से लेकर 30,000 रुपये तक हो सकता है। कहीं-कहीं इसका खर्च 11,000 रुपये से लेकर 25,000 रुपये तक आता है। इस लिस्ट में कैंसर का टेस्ट भी शामिल है, जिसके लिए PET CT होता है, जिसका खर्च आमतौर पर 20-25 हजार रुपये हो सकता है। इसके अलावा भी कई जांच ऐसी हैं जो काफी महंगी होती हैं।

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है। आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

Related Articles

Back to top button