गाजियाबाद के निजी अस्‍पतालों में फ्री कोरोना वैक्‍सीन,जानें कैसे

जिले में वैक्‍सीनेशन (vaccination) बढ़ाने के लिए प्राइवेट अस्‍पतालों (private hospitals) में फ्री में कोरोना वैक्‍सीन (Corona Vaccine) लगाने की शुरुआत हो चुकी है. जहां पर वैक्‍सीन लगवाने वाले से किसी भी तरह का चार्ज नहीं लिया जा रहा है. ये वैक्‍सीनेशन सेंटर गाजियाबाद स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की मदद से शुरू किए गए हैं. फिलहाल चार प्राइवेट अस्‍पतालों में फ्री वैक्‍सीन लगाई जा रही है, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग जल्‍द ही अन्‍य प्राइवेट अस्‍पतालों में भी यह व्‍यवस्‍था शुरू कराने की तैयारी कर रहा है.

मौजूदा समय करीब 41 सरकारी वैक्‍सीनेशन सेंटर पर वैक्‍सीन फ्री लगाई जा रही है, लेकिन प्राइवेट अस्‍पतालों में चार्ज लेकर वैक्‍सीन लगवाई जा रही है. सरकारी संसाधन सीमित हैं, इसलिए और वैक्‍सीनेशन सेंटर नहीं बनाए जा सकते हैं. वैक्‍सीनेशन बढ़ाने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य विभाग (Health Department) प्राइवेट अस्‍पताल की मदद ले रहा है. हालांकि पूर्व में मैक्‍स अस्‍पताल ने अस्‍पताल से बाहर सेंटर बनाया था, लेकिन वहां पर लोगों को चार्ज देना पड़ रहा था. लेकिन अब स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने प्राइवेट अस्‍पतालों में फ्री वैक्‍सीनेशन के लिए तैयार कर लिया है.

जुलाई से 440 क्लस्टर्स बांटकर होगा वैक्‍सीनेशन

स्वास्थ्य विभाग ने जिले को 440 क्लस्टरों में बांटा है. इसमें 401 क्लस्टर अरबन और 39 क्लस्टर रूरल एरिया में बनाए गए हैं. एक क्लस्टर में एक से तीन गांव या मोहल्ले या कॉलोनी या सोसायटी को शामिल किया गया है. इसके लिए 370 टीमें तैनात की गई हैं. एक टीम में एक वैक्सीनेटर, एक सत्यापन करने वाला, एक मोबिलाइजर और दो सुरक्षाकर्मी नियुक्त किए गए हैं. प्रत्‍येक टीम के लिए रोजाना 250 से 300 लोगों का वैक्सीनेशन करने का टारगेट दिया गया है. इनमें 50 प्रतिशत स्लॉट बुकिंग और 50 प्रतिशत वॉक इन रजिस्ट्रेशन कर वैक्‍सीनेशन किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button