“Ekadashi अक्टूबर 2024: रमा एकादशी की तिथियां और शुभ मुहूर्त”

Ekadashi के दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा का विशेष महत्व है। इस दिन विधिपूर्वक श्रीहरि की उपासना करने से भक्तों को जीवन में सुख-समृद्धि प्राप्त होती है।

अक्टूबर 2024 में एकादशी: पापांकुशा और रमा एकादशी

नई दिल्ली। Ekadashi के दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा का विशेष महत्व है। इस दिन विधिपूर्वक श्रीहरि की उपासना करने से भक्तों को जीवन में सुख-समृद्धि प्राप्त होती है। एकादशी का व्रत रखने से सभी पापों से मुक्ति भी मिलती है। अक्टूबर में आने वाली एकादशी के अवसर पर जानें पापांकुशा और रमा एकादशी की तिथियां और शुभ मुहूर्त।

पापांकुशा एकादशी

पंचांग के अनुसार, अक्टूबर में पहली Ekadashi पापांकुशा एकादशी है। इसकी तिथि का प्रारंभ 13 अक्टूबर 2024 को सुबह 09:08 बजे होगा और इसका समापन 14 अक्टूबर 2024 को सुबह 06:41 बजे होगा। इस दिन भक्तजन विशेष रूप से व्रत रखते हैं और भगवान विष्णु की पूजा करते हैं।

  • पापांकुशा एकादशी का शुभ मुहूर्त:
    • प्रारंभ: 13 अक्टूबर 2024, 09:08 AM
    • समापन: 14 अक्टूबर 2024, 06:41 AM

ध्यान दें: वैष्णव समाज के अनुयायी इस दिन 14 अक्टूबर को भी पापांकुशा एकादशी मनाएंगे।

रमा एकादशी

रमा एकादशी का व्रत अक्टूबर में 28 तारीख को मनाया जाएगा। रमा एकादशी, जो भगवान राम की उपासना से जुड़ी है, भक्तों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। इसे मनाने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है।

  • रमा एकादशी का शुभ मुहूर्त:
    • प्रारंभ: 28 अक्टूबर 2024, 09:10 AM
    • समापन: 29 अक्टूबर 2024, 07:00 AM

एकादशी व्रत का महत्व

एकादशी का व्रत रखने से भक्तों को मानसिक शांति और आध्यात्मिक बल मिलता है। इस दिन उपवास और भगवान की भक्ति करने से जीवन में आने वाली बाधाओं का समाधान होता है और परिवार में खुशहाली बढ़ती है। पापांकुशा एकादशी पर विशेष रूप से राधा-कृष्ण की पूजा का महत्व है, जबकि रमा एकादशी पर भगवान राम की उपासना की जाती है।

अक्टूबर 2024 में पापांकुशा और रमा एकादशी के अवसर पर अपने घर में भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा करें। इस दिन विशेष ध्यान रखें और व्रत का पालन करें, जिससे आपके जीवन में सुख-समृद्धि का संचार हो सके। ये दिन आपके जीवन में सकारात्मकता और खुशियों का आगमन करेंगे।

Related Articles

Back to top button