चाय पत्ती से करें ये उपाय, कुछ ही दिनों में पाएं चमकदार त्वचा

चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना आम बात है, लेकिन फिर भी पिंपल्स और दाग-धब्बे हटने का नाम नहीं लेते।

चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना आम बात है, लेकिन फिर भी पिंपल्स और दाग-धब्बे हटने का नाम नहीं लेते। अगर आप भी इन समस्याओं से जूझ रहे हैं और कई प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके थक चुके हैं, तो एक घरेलू नुस्खा आजमा सकते हैं। हम बात कर रहे हैं चाय पत्ती की।

अक्सर लोग चाय बनाने के बाद बची हुई चाय पत्ती को फेंक देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस बची हुई चाय पत्ती का इस्तेमाल करके आप अपने चेहरे को खूबसूरत बना सकते हैं? नहीं जानते? तो आज हम आपको इसके इस्तेमाल के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं बची हुई चाय पत्ती का कैसे उपयोग किया जा सकता है।

चाय पत्ती का उपयोग

अगर आप ओपन पोर्स, झुर्रियों या दाग-धब्बों से परेशान हैं, तो बची हुई चाय पत्ती का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको चाय पत्ती में एलोवेरा जेल मिलाना होगा, फिर इसे मिक्सर में पीस लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। 10 मिनट बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करने पर आपको कुछ ही दिनों में असर दिखाई देने लगेगा।

फटी एड़ियों के लिए फायदेमंद

फटी एड़ियों की समस्या गर्मियों और सर्दियों दोनों में हो सकती है, जिससे डेड सेल्स और गंदगी जमा हो जाती है। इस समस्या से निपटने के लिए आप चाय पत्ती का उपयोग कर सकते हैं। चाय पत्ती को धोकर उसमें ओट्स और नारियल तेल मिलाएं। फिर इस पेस्ट को एड़ियों पर लगाकर अच्छी तरह स्क्रब करें। स्क्रबिंग के बाद गुनगुने पानी में पैर डुबोएं और फिर साफ करें।

शरीर को साफ करें

बची हुई चाय पत्ती से आप अपने शरीर को भी साफ कर सकते हैं। चाय पत्ती को पानी से धोकर छान लें और इसमें थोड़ा तेल और बॉडी स्क्रब मिलाएं। इस पेस्ट को अपने शरीर पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। इससे डेड सेल्स हटाने में मदद मिलेगी।

घुटने और कोहनी के कालेपन के लिए

आप बची हुई चाय पत्ती का उपयोग घुटने और कोहनी के कालेपन को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं। इन सभी तरीकों को अपनाकर आप बची हुई चाय पत्ती का सही उपयोग कर सकते हैं और अपने चेहरे को खूबसूरत बना सकते हैं।

ध्यान रखें

इसका इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें, क्योंकि कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो सकती है। अगर ऐसा होता है, तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें। इन घरेलू नुस्खों को आजमाकर आप बिना महंगे प्रोडक्ट्स के अपनी त्वचा की देखभाल कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button