डेंगू सिर्फ शरीर पर ही नहीं, बल्कि दिमाग और पूरे न्यूरोलॉजिकल सिस्टम पर भी बुरा असर डालता है, जानें हेल्थ एक्सपर्ट की राय

बरसात के मौसम में गर्मी से राहत तो मिलती है, लेकिन कई बीमारियां भी सक्रिय हो जाती हैं। ये बीमारियां अक्सर बैक्टीरिया और वायरस से संबंधित होती हैं।

बरसात के मौसम में गर्मी से राहत तो मिलती है, लेकिन कई बीमारियां भी सक्रिय हो जाती हैं। ये बीमारियां अक्सर बैक्टीरिया और वायरस से संबंधित होती हैं। जैसे ही बारिश का मौसम आता है, डेंगू के मामले तेजी से बढ़ने लगते हैं। डेंगू में प्लेटलेट्स तेजी से गिरते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि डेंगू का असर सिर्फ शरीर पर ही नहीं, बल्कि दिमाग और पूरे न्यूरोलॉजिकल सिस्टम पर भी होता है?

हेल्थ एक्सपर्ट की राय

फोर्टिस हॉस्पिटल के प्रिंसिपल डायरेक्टर और चीफ ऑफ न्यूरोलॉजी डॉ. प्रवीण गुप्ता का कहना है कि डेंगू बुखार मच्छर के काटने से होता है, और मॉनसून में मच्छर तेजी से पनपते हैं। इसके शुरुआती लक्षण फ्लू जैसे होते हैं, लेकिन डेंगू का असर हमारे शरीर के न्यूरोलॉजिकल सिस्टम पर भी पड़ता है। डेंगू के लक्षण कई तरह से होते हैं, लेकिन हजारों में से किसी एक व्यक्ति में ब्रेन से संबंधित लक्षण दिखाई देते हैं। इसे डेंगू इंसेफेलाइटिस कहते हैं।

डेंगू इंसेफेलाइटिस के लक्षण

डेंगू इंसेफेलाइटिस के कारण निम्नलिखित समस्याएं हो सकती हैं:

  1. सेंट्रल नर्वस सिस्टम पर असर: डेंगू का वायरस ब्रेन तक पहुंचकर सेंट्रल नर्वस सिस्टम से जुड़े लक्षण पैदा करता है।
  2. एन्सेफलाइटिस, मेनिन्जाइटिस और मायलाइटिस: ये स्थितियां तब होती हैं जब वायरस ब्लड के जरिए दिमाग तक पहुंच जाता है, जिससे दिमाग और रीढ़ की हड्डी में सूजन और इंफेक्शन होता है।
  3. शॉक सिंड्रोम: डेंगू इंसेफेलाइटिस के कारण शॉक सिंड्रोम की स्थिति उत्पन्न होती है, जो व्यक्ति के ब्रेन से जुड़ी होती है।
  4. कोमा: डेंगू इंसेफेलाइटिस के कारण व्यक्ति कोमा में भी जा सकता है।
  5. नर्वस सिस्टम डैमेज: व्यक्ति का नर्वस सिस्टम पूरी तरह से डैमेज हो जाता है, जिससे सोचने-समझने की शक्ति खत्म हो जाती है और मानसिक स्थिति में कई तरह के बदलाव होते हैं।

नतीजा

डेंगू केवल प्लेटलेट्स गिरने से जुड़ी समस्या नहीं है, बल्कि इसका असर दिमाग और पूरे न्यूरोलॉजिकल सिस्टम पर भी होता है। इसलिए डेंगू के लक्षण नजर आते ही तुरंत मेडिकल सहायता लेनी चाहिए।

Disclaimer

यह खबर मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है। किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

Related Articles

Back to top button