दिल्ली का ‘Winter Action Plan’: WFH, Odd-Even और अन्य उपायों से प्रदूषण से लड़ाई

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस योजना की जानकारी दी।

दिल्ली सरकार ने सर्दियों में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए एक व्यापक ‘विंटर एक्शन प्लान’ तैयार किया है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस योजना की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस बार 21 सूत्रीय एक्शन प्लान पर कार्य किया जाएगा, जो प्रदूषण की स्थिति को बेहतर बनाने में सहायक होगा।

गोपाल राय ने कहा, “इस बार हमने हॉट स्पॉट की निगरानी के लिए ड्रोन का इस्तेमाल करने का निर्णय लिया है।” यह कदम प्रदूषण के प्रमुख कारणों का पता लगाने में मदद करेगा। वास्तविक समय में प्रदूषण की स्थिति की निगरानी करके सरकार तात्कालिक उपाय करने में सक्षम होगी।

योजना में वर्क फ्रॉम होम (WFH) को बढ़ावा देने, उद्योगों में प्रदूषण कम करने के लिए उपाय, और Odd-Even योजना जैसे कदम शामिल हैं। ये कदम नागरिकों को सुरक्षित और स्वस्थ वातावरण प्रदान करने के लिए जरूरी हैं।

इसके अतिरिक्त, प्रदूषण के खिलाफ जागरूकता फैलाने के लिए विशेष अभियान चलाए जाएंगे। मंत्री ने बताया कि स्कूलों और कॉलेजों में भी प्रदूषण पर चर्चा की जाएगी, ताकि युवा पीढ़ी को इस मुद्दे के प्रति जागरूक किया जा सके।

दिल्ली में वायु प्रदूषण की समस्या को गंभीरता से लेते हुए सरकार ने इस योजना को लागू करने का निर्णय लिया है। सभी कदम मिलकर दिल्लीवासियों को स्वच्छ हवा प्रदान करने के लक्ष्य को हासिल करने में सहायक होंगे। सरकार का यह प्रयास प्रदूषण के स्तर को कम करने और नागरिकों के स्वास्थ्य की रक्षा करने के लिए आवश्यक है।

Related Articles

Back to top button