दिल्‍लीवासियों को कल से मिलेंगी और रियायतें, जानें क्‍या खुलेगा

नई दिल्‍ली. देश की राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में जैसे-जैसे कोरोना वायरस के मामले कम होते जा रहे हैं वैसे-वैसे रियायतों का दायरा बढ़ता जा रहा है. इस बीच दिल्‍ली डिजास्‍टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (DDMA) के मुताबिक, सोमवार यानी कल से अनलॉक के पांचवें चरण की प्रक्रिया के तहत 50 फीसदी क्षमता के साथ जिम और योगा गतिविधियों की अनुमति मिल गई है. इसके अलावा मैरिज हॉल, होटल और बैंक्वेट हॉल में अधिकतम 50 लोगों के साथ शादी समारोह आयोजित करने की भी छूट मिली है. इससे पहले 20 लोगों की अनुमति थी. हालांकि डीडीएमए ने अपने आदेश में साफ कहा कि इन जगहों पर कोविड गाइडलाइंस का पालन करना हर हाल में जरूरी होगा.

बता दें कि इससे पहले अनलॉक के चौथे चरण में सार्वजनिक पार्क, उद्यान, गोल्फ क्लब, बार और बाहरी योग गतिविधियों की अनुमति दी गई थी. फिलहाल दिल्‍ली में एक जोन में एक दिन में एक ही साप्ताहिक बाजार खोलने की अनुमति है. जबकि रिहाइशी इलाकों में सभी दुकानें सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खुल रही हैं. इसके अलावा सभी बाजारों और मॉल में भी दुकानें खोलने का समय सुबह 10 से रात 8 बजे तक ही है. वहीं, रेस्‍टोरेंट 50 फीसदी बैठने की क्षमता के साथ सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक खुल रहे हैं, तो बार भी 50 फीसदी क्षमता के साथ चल रहे हैं. हालांकि बार खोलने का समय दोपहर 12 बजे से रात 10 बजे तक होगा. रेस्‍टोरेंट और बार के मालिकों को कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना होगा. इसके अलावा मेट्रो अभी भी 50 फीसदी क्षमता के साथ ही चलेगी.

देश में कोरोना की तीसरी लहर आने की संभावना जताई जा रही है. स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों की मानें तो अगले डेढ़ से दो महीने के अंदर भारत में फिर से कोरोना के मामले बढ़ सकते हैं. इतना ही नहीं वायरस में आए दिन हो रहे म्‍यूटेशन के कारण अब एक और और डेल्टा प्‍लस (Delta Plus) नाम का वेरिएंट सामने आया है, जिसके खतरनाक होने की संभावना जताई जा रही है

दिल्‍ली में यहां से हटाई गईं पाबंदियां
>> दिल्‍ली सरकार ने 50 फीसदी बैठने की क्षमता के साथ रेस्टोरेंट्स (Restaurants) खोलने की अनुमति दे दी है.
>> दिल्‍ली में निजी दफ्तर भी 50 फीसदी क्षमता के साथ सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक खोले जा रहे हैं.
>>बाजार, मॉल और मार्केट कॉम्प्लेक्स में सभी दुकानों को सुबह 10 बजे से शाम 8 बजे तक खोलने की अनुमति है.
>> एक दिन में एक जोन में एक ही साप्ताहिक बाजार ही खुल रहा है.
>>सरकारी दफ्तर 100 फीसदी ग्रुप वन के अफसर और 50 फीसदी अन्‍य कर्मचारियों के साथ खुल रहे हैं.
>> मैरिज हॉल, होटल और बैंक्वेट हॉल में अधिकतम 50 लोगों के साथ शादी समारोह आयोजित करने की भी छूट मिली है. हालांकि साथ घर या कोर्ट में शादी करने के दौरान अभी 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे. इस दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पालन जरूरी है.
>> अंतिम संस्‍कार में भी केवल 20 लोगों की अनुमति होगी. इस दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पालन जरूरी है.
>>धार्मिक खोल दिए गए हैं, लेकिन श्रद्धालुओं को जाने की अनुमति नहीं है.
>> दिल्‍ली मेट्रो अपनी 50 फीसदी क्षमता के साथ चलती रहेगी.
>> दिल्‍ली में बस, ऑटो, रिक्शा, टैक्सी, कैब जैसे पब्लिक ट्रांसपोर्ट में भी सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कम यात्रियों के बैठने की सुविधा जारी रहेगी.
>> जिम और योगा सेंटर 50 फीसदी क्षमता के साथ खोले जा रहे हैं.

दिल्‍ली में यहां अभी जारी रहेंगी पाबंदिया
>> सभी स्‍कूल, कॉलेज और शिक्षण संस्‍थान बंद रहेंगे.
>>किसी तरह के सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक और धार्मिक आयोजनों की अनुमति नहीं होगी.
>>इसके अलावा स्विमिंग पूल, स्टेडियम, स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स, बैंक्वेट हॉल, ऑडिटोरियम पूरी तरह बंद रहेंगे.
>>स्पा, सिनेमा हॉल, थियेटर और एंटरटेनमेंट पार्क पर भी अभी पाबंदिया जारी रहेंगी.

Related Articles

Back to top button