कोरोना से जान गंवाने वालों के परिवारों के लिए आगे आई दिल्ली सरकार, ऐसे मिलेगा मुआवजा

नई दिल्ली. दिल्ली की केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) ने कोराना महामारी (Corona Epidemic) में जान गंवाने वाले परिवारों (Families who lost their lives) को लेकर बड़ा ऐलान किया है. दिल्ली कैबिनेट (Delhi Cabinet) ने कोरोना से जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों को ‘मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना’ के जरिए आर्थिक मदद देने का फैसला किया है. शनिवार को दिल्ली कैबिनेट ने इसको लेकर एक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इस नोटिफिकेशन के मुताबिक, ‘इस योजना को लागू करने के लिए रेवन्यू डिपार्टमेंट ने सभी एसडीएम (SDM) के अधीन 100 अफसरों की एक टीम गठित करने का निर्देश दिया है. ये टीम मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना के लाभार्थियों के दिए गए पते पर जाकर जानकारी को वेरिफाई करने और एप्लीकेशन सबमिट कराने में सहायता करेगी.

कोरोना से जान गंवाने वाले परिवारों को लेकर बड़ा ऐलान
इस टीम के तीन मु्ख्य काम होंगे. पहला, एप्लीकेशन फॉर्म में दी गई डिटेल्स की जांच करना. दूसरा, वास्तविक मामलों में डेथ सर्टिफिकेट और हॉस्पिटल रिपोर्ट जैसे डॉक्यूमेंट अगर नहीं हैं तो उनको तैयार करने की सलाह देना. तीसरा, 25 साल से कम उम्र के बच्चों की जानकारी इकठ्ठा करना ताकि उन्हें दी जाने वाली आर्थिक सहायता की राशि तय की जा सके.

गौरतलब है कि दिल्ली सरकार की योजना को एलजी अनिल बैजल की तरफ से भी मंजूरी मिल चुकी है. पिछले सप्ताह ही एलजी की मंजूरी के बाद नोटिफिकेशन जारी किया गया था. दिल्ली सरकार ने पिछले दिनों इस योजना के साथ एक और योजना भी एलजी के पास भेजी थी, जिसमें दिल्ली में जिन लोगों की ऑक्सीजन की कमी से मौत हो गई थी उनके परिवार वालों को 5 लाख रुपये का अलग से मुआवजा देने की बात थी. इस योजना को एलजी ने नामंजूर कर दिया था.

जान गंवाने वाले हर व्यक्ति के परिवारों के लिए अलग-अलग मापदंड
दिल्ली सरकार के इस फैसले के बाद कोरोना से जान गंवाने वाले परिवारों को राहत मिल सकती है. कोरोना से जान गंवाने वाले हर व्यक्ति के परिवार को 50,000 रुपये का मुआवजा दिल्ली सरकार देगी. इसके लिए दिल्ली सरकार के राजस्व विभाग में आवेदन देना होगा. अगर किसी परिवार में कमाने वाले मुखिया की मौत हुई है या किसी सदस्य की मौत हुई है तो मदद  के लिए अलग-अलग मापदंड तय किए गए हैं.

Related Articles

Back to top button