समर्पित कार्यकर्ताओं को तरजीह नहीं दिए जाने से कांग्रेस हो रहा कमजोर : ललन

पटना , बिहार युवा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ललन कुमार ने आज आरोप लगाया कि पार्टी के प्रति वफादार और समर्पित कार्यकर्ताओं को तरजीह नहीं दिए जाने से संगठन कमजोर होता जा रहा है।


कुमार ने यहां कहा कि पार्टी के अंदर गुटबाजी से संगठन कभी भी मजबूत नहीं हो सकता। किसी भी संगठन की मजबूती के लिए पार्टी विशेष के बेहतर प्रयत्न भविष्य की संभावना तथा संगठन में काम करने वाले साथियों का सम्मान करना जरूरी है।

उन्होंने कहा कि इन दोनों में से एक का भी अभाव होता है तो कोई भी संगठन लगातार कमजोर होता जाता है। पार्टी को सक्रिय कर धारदार की भूमिका में लाने के लिए संगठन का सशक्तिकरण आवश्यक है।

ये भी पढ़े – वैदिक नगरी के रूप में किया जाए विकसित : योगी


कांग्रेस नेता ने कहा कि प्रखंड जिला और प्रदेश अध्यक्ष या फिर संगठन का कोई पदाधिकारी पार्टी का प्रतीक है, जिसके माध्यम से नेतृत्व नीति तथा कार्यक्रम आम कार्यकर्ताओं के माध्यम से लोगों तक पहुंचती है। इन्हीं कार्यक्रमों के माध्यम से आम जनता का जुड़ाव पार्टी विशेष के साथ बनता है।

उन्होंने कहा कि निष्ठावान कार्यकर्ताओं की उपेक्षा और अवसरवादियों को संगठन में महत्व दिए जाने से ही निष्ठावान कार्यकर्ताओं में निराशा की भावना पनपती है और वह पार्टी का काम करना छोड़ देते हैं। इसका ताजा उदाहरण केरल में पार्टी के वरिष्ठ नेता पीसी चाको का इस्तीफा देना है।

उन्होंने कहा कि पिछले दिनों भागलपुर में पार्टी के बिहार मामलों के प्रभारी विधायक दल के नेता की मौजूदगी में कई समर्पित नेताओं से भाषण नहीं कराया गया वहीं सत्तारूढ़ जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के नेता को भाषण कराया गया।

Related Articles

Back to top button